रायपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार को नई दिल्ली में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सम्मानित किया है। दरअसल, एक बार फिर देश का स्वच्छतम राज्य होने की उपलब्धि छत्तीसगढ़ ने हासिल की है, जिसके लिए नईदिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में राज्य के 67 निकायों को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया। यह आंकड़ा देश के किसी एक राज्य को मिलने वाला सर्वाधिक है। कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों और निकायों को कुल 239 पुरस्कार दिए जाएंगे।

बताते चलें कि केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय हर साल देश के सभी शहरों और राज्यों के बीच विभिन्न मापदंडों के अंतर्गत शहरी स्वच्छता का आकलन करने के लिए स्वच्छता सर्वे करता है। इसमें मुख्य रूप से घर-घर से कचरा जमा करने, एकत्रीकरण, उसका वैज्ञानिक तरीके से निपटान, खुले में शौच मुक्त शहर, कचरा मुक्त शहर आदि का थर्ड पार्टी से आकलन करते हुए नागरिकों का फीडबैक भी लिया जाता है।

इसके आधार पर राज्यों और शहरों की रैंकिंग जारी कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों व शहरों को पुरस्कृत किया जाता है। बताते चलें कि छत्तीसगढ़ को देश का प्रथम ओडीएफ प्लस प्लस राज्य घोषित किया गया है। सरगुजा जिला स्वच्छता रैकिंग में राज्य में पहले स्थान पर है। महिला स्वच्छताग्राही यहां हर दिन निकलने वाले कचरे से खाद बनाने के बाद उसे बेचकर आमदनी कर रही है। साथ ही लोगों में शहर को स्वच्छ रखने को लेकर जागरूकता आई है। वहीं, अंबिकापुर ने भी स्वच्छता के मामले में लगाता पांच साल से पुरस्कार जीतकर पंच लगाया है।

By admin