बिलासपुर। एमसीआई ने ई-मेल के माध्यम से इसी सप्ताह छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) आने की जानकारी दी है। ऐसे में अब मेडिसिन की सीट मिलना तय माना जा रहा है। इस मामले में सिम्स की पीआरओ डॉक्टर आरती पांडेय‌ ने बताया कि मेडिसिन की क्लिनिकल सीट मांगी गई है। एमसीआई ने जल्द निरीक्षण के लिए आने की बात कही है। एक सप्ताह पहले ही आयुष विश्वविद्यालय की तीन सदस्यीय टीम ने सिम्स का निरीक्षण किया था। इस दौरान टीम ने मेडिसिन विभाग का भी दौरा किया था। साथ ही कॉलेज पहुचकर पढ़ाने के तरीकों का अवलोकन किया। टीम ने बताया कि निरीक्षण की रिपोर्ट एमसीआई को भेजा जाएगा।

यदि एमसीआई को लगा कि सिम्स को मेडिसिन की सीट दी जा सकती है, तो वह निरीक्षण के लिए आएगी। वहीं, रिपोर्ट मिलने के बाद एमसीआई ने सिम्स प्रबन्धन को जानकारी दी है कि संभवत इस सप्ताह अधिकारी निरीक्षण के लिए सिम्स पहुंचेगे। आयुष विश्वविद्यालय की टीम का फीडबैक अच्छा रहा है। मालूम हो कि अभी सिम्स में अभी पीजी की 36 सीटों की मान्यता मिली है, जबकि सबसे महत्वपूर्ण डिपार्टमेंट मेडिसिन अब भी खाली है।

ऐसे में सिम्स प्रबंधन ने मेडिसिन डिपार्टमेंट को पीजी सीट के लायक बताया है। प्रबंधन के मुताबिक, 100 बेड का हाई टेक वार्ड ही पीजी सीट के लिए काफी है। मालूम हो कि कुछ दिनों पहले ही गायनिक की पीजी सीट के लिए एमसीआई का निरीक्षण हो चुका है। वहीं, फिर से सिम्स प्रबंधन ने एमसीआई को जानकारी दी है कि मेडिसिन, आर्थोपेडिक और गायनिक की पीजी सीट के लिए तमाम संसाधन व सुविधा जुटा लिया गया है, ऐसे में इनकी पीजी सीट की पढ़ाई में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।

By admin