रायपुर। देश-दुनिया में एक बार फिर कोरोना संक्रमण खतरा बनकर आ गया है। इस नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत के चलते छत्तीसगढ़ सरकार ने कोविड-19 व ओमिक्रॉन वैरिएंट संक्रमण से बचाव तथा रोकथाम के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेसिंग पर विशेष ध्यान देने के लिए जोर दिया गया है। इसी तरह अनिवार्य रूप से कोरोना जांच तथा सक्रिय प्रकरणों के क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन बनाने के जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना होगा।

जानकारी के अनुसार राज्य स्तर पर कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिए संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो प्रतिदिन 24 घंटे खुला रहेगा। उक्त राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 0771-2235091 है। इसी तरह जिला स्तर पर कोविड-19 कंट्रोल रूम को तत्काल सक्रिय करते हुए कंट्रोल रूम का फोन नंबर मीडिया को जारी कर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

रोज दी जाएगी जानकारी
निर्देश के अनुसार कोविड-19 कंट्रोल रूम में कोविड-19 की जांच, कांटेक्ट ट्रेसिंग, होम आइसोलेशन, हॉस्पिटल एडमिशन एवं कंटेनमेंट जोन की जानकारी प्रतिदिन तैयार की जाए और शाम 7 बजे तक राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी अनिवार्य रूप से भेजी जाए।

दूसरे राज्यों से आने वालों की होगी जांच
वायु मार्ग, रेल अथवा सड़क मार्ग से दूसरे राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की जांच के लिए क्रमशः एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड एवं अन्य राज्यों के सीमावर्ती सड़क पर जांच की व्यवस्था कर कोविड-19 जांच करने को कहा गया है। प्रत्येक जिले से आरटीपीसीआर जांच में धनात्मक प्रकरणों के 5 प्रतिशत जांच हेतु डब्ल्यूजीएस भुवनेश्वर भेजा जाए।

By admin