रायपुर। राजधानी रायपुर में लंबे समय से चल रही गैस की कालाबाजारी पर मंगलवार को खाद्य विभाग की टीम ने कार्रवाई की। केंद्र सरकार की उज्ज्वल योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को निःशुल्क गैस सिलेंडर दिया जाना है। लेकिन रायपुर में कुछ लोगों द्वारा इसके एवज में 750 रुपये वसूले जा रहे थे। जिसकी शिकायत पर खाद्य विभाग की टीम ने छापामार कार्रवाई की। टीम ने रायपुर की कान्हा गैस एजेंसी से 541 गैस सिलेंडर जब्त किया। खाद्य नियंत्रक तरुण राठौर ने बताया कि एजेंसी की बबिता अग्रवाल के घर से 45 हितग्राहियों के दस्तावेज जब्त किए हैं।

कलेक्टर सौरभ कुमार के निर्देश पर खाद्य विभाग के सहायक खाद्य अधिकारी ने भारत पेट्रोलियम कंपनी से उज्ज्वला कनेक्शन देने के लिए आवश्यक राशि के संबंध में जानकारी मांगी थी। जवाब में निःशुल्क दिए जाने की जानकारी मिलने पर खाद्य निरीक्षक वीणा किरण ग्राहक बन कर रायपुरा स्थित बबीता अग्रवाल के घर पहुंची। 750 रुपये कनेक्शन के लिए मांगे जाने और कान्हा गैस एजेंसी अवंति विहार रायपुर से कनेक्शन मिलने की बात जान लेने के बाद वीणा ने खुद को खाद्य निरीक्षक बताते हुए जांच कर 45 हितग्राहियो के आवेदन फार्म औऱ कान्हा गैस एजेंसी से दिए गए 25 उज्जवला गैस कनेक्शन के क्रमांक संबंधी दस्तावेज और चार उपभोक्ता कार्ड जब्त कर लिए हैं।

प्रारंभिक जांच में मिली भारी अनियमितता
जांच अधिकारियों ने बताया कि कान्हा गैस एजेंसी के प्रारंभिक जांच में भारी अनियमितता मिली है। एजेंसी में उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारियों के दस्तावेज व्यवस्थित नहीं रखे गए हैं। 86 घरेलू गैस सिलिंडर किन गैस कनेक्शन धारकों को भेजे गए है इसका कोई दस्तावेज़ नही पाया गया है। व्यावसायिक गैस सिलिंडर कम पाए गए है। ये सिलिंडर किनको दिए जाते है इसका कोई हिसाब किताब नही है। गोदाम की जांच किये जाने पर सिलिंडरों की संख्या के मिलान करने पर अंतर पाए जाने पर मौके पर मिले 541सिलिंडर रीना साहू ने जब्त कर लिया है। विभाग के अधिकारियों ने गैस एजेंसी के स्वामित्व के संबंध में भी असली प्रोपराइटर के बारे में भी भेद पाया है।

By admin