भिलाई (नई दिल्ली)। सेल कर्मचारियों के लिए एनजेसीएस की सब कमेटी की बैठक बुधवार की सुबह 11 बजे फिर शुरू हुई। जहां पे स्केल पर कुछ घंटे की चर्चा के बाद भी प्रस्ताव पर निर्णय नहीं हो पाया। दोपहर बाद बैठक कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

हैबिटेट सेंटर नई दिल्ली में दूसरे दिन की हुई बैठक में पे स्केल पर निर्णय की उम्मीद थी, पर बैठक आधे दिन ही चली। इस दौरान प्रबंधन ने एक पैमाना पे स्केल को लेकर प्रस्तावित किया। प्रबंधन के अनुसार S1: 25070 – 35079 और S11: 28500 – 69580 हो।

यूनियन के प्रस्ताव पर प्रबंधन तैयार नहीं
इस पर यूनियनों का कहा है कि चूंकि अधिकांश कर्मचारी विशेष रूप से वरिष्ठ, वेतनमान की ऊपरी सीमा से बाहर होंगे और पीपी में गिरेंगे। इसलिए सभी के लिए 3% वेतन वृद्धि सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक ग्रेड की ऊपरी सीमा को तदनुसार बढ़ाने का प्रस्ताव यूनियन ने प्रबंधन को दिया है। यूनियन ने बताया लेकिन सेल प्रबंधन इसके लिए तैयार नहीं है।

कल फिर होगी बैठक
बैठक के वर्तमान सत्र के अंत तक इसके अलावा किसी अन्य मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई। अंत में बैठक स्थगित कर दी गई है। अब इस मुद्दे पर कल सुबह 10:30 बजे फिर से बैठक शुरू होगी।

बीएमएस ने भाग नहीं लिया
बीएमएस ने समझौता ज्ञापन के मुद्दों पर इस उप-समिति में भाग नहीं लिया क्योंकि बीएमएस ने न तो हस्ताक्षर किए और न ही समझौता ज्ञापन को स्वीकार किया। उनका कहना है हम एनजेसीएस फोरम में मुद्दों पर फिर से बातचीत की मांग करते हैं।

मामले में कल लंबी बहस हुई थी
कल मंगलवार को हुई दौरान में प्रबंधन ने कहा था कि अधिकारियों के पे स्केल से अधिक कर्मचारियों का पे स्केल नहीं हो सकता। इस पर लंबी बहस हुई और बिना कोई नतीजा के बैठक समाप्त हो गई थी। आज भी यही स्थिति रही। कल की बैठक में भी पे स्केल का निर्धारण अन्य पीएसयू के अनुसार ही किए जाने व स्केल की अंतिम सीमा इस तरह हो कि किसी भी कर्मचारी को तीन प्रतिशत इंक्रिमेंट का पूरा लाभ मिले। इस पर सभी यूनियन ने समर्थन किया था, पर प्रबंधन की ओर से ई जोरी से कम बेसिक रखने का प्रस्ताव रखा था।

ठेका श्रमिकों के लिए इन बिंदुओं पर बात रखी गई
बीएमएस से 21 दिसंबर की बैठक में एनजेसीएस की उप समिति में ठेका श्रमिकों के मुद्दों पर बिंदु बात रखी गई।
– सेल इकाइयों में कार्यरत ठेका मजदूरों के लिए राष्ट्रीय वेतन संहिता लागू की जाए।
– ठेका श्रमिकों के लिए सेल के प्रारंभिक न्यूनतम वेतन को प्रतिस्थापित किया जाए।
– कार्यरत ठेका मजदूरों के लिए सुरक्षा नियम के साथ सुरक्षा उपकरण आवश्यक हो।
– सेल अस्पताल में चिकित्सा सुविधाएं या एक ईएसआई डॉक्टर और काउंटर हो।
– ईपीएफओ में जमा पीएफ राशि और सेल संपर्क श्रमिक के पीएफ खाता का बीमा हो।
– सेल इकाइयों में कार्यरत ठेका मजदूरों के वार्ड को शिक्षा।
– आकस्मिक मामलों में श्रमिकों से संपर्क करने के लिए मुआवजा।
– इस स्थिति में परिवर्तन करता है तो ठेका श्रमिक की सेवा बंद नहीं की जानी चाहिए।
– कल्याण योजना में ठेका श्रमिकों को संयंत्रों के अधिशेष क्वार्टर आवंटित किए जाएं।
– कार्यरत ठेका श्रमिकों की संरक्षित बैंकिंग प्रणाली होनी चाहिए।
– कई ठेकेदार सेल ठेका मजदूरों को धमकाकर एटीएम अपने पास रखते हैं।

By admin