रायपुर। रायपुर जिले में नगरीय निर्वाचन चुनाव -2021 के तहत नगर निगम बिरगांव में 20 दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए आज आडवाणी स्कूल में मतदान दलों को निर्वाचन सामग्री का वितरण किया गया। इसी तरह नगर पालिका परिषद गोबरा नवापारा के शासकीय हरिहर उच्चतर माध्यमिक शाला नवापारा में मतदान सामग्री का वितरण किया गया। मतदान सामग्री वितरण के बाद दोनों ही स्थानों पर दलों की रवानगी हो गई।
रिटर्निंग ऑफिसर बीबी पंचभाई ने बताया कि बिरगांव के 40 वार्डों के लिए 20 दिसंबर को मतदान कराया जाना है। बिरगांव में 186 अभ्यर्थी चुनावी मैदान में है। इसमें से कांग्रेस, भजपा और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ( जे ) के 40-40 उम्मीदवार तथा अन्य दलों के 20 उम्मीदवारों के साथ 46 प्रत्याशी निर्दलीय हैं।
सुबह 8 से शाम 5 तक मतदान
नगर पालिका निगम बिरगांव में कुल 95 मतदान केंद्र बनाए गए हैं ‌ मतदान का समय सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक है। इसके लिए यहां 80441 कुल मतदाता है जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 36799 तथा पुरुष मतदाताओं की संख्या 43,627 है। अन्य मतदाता की संख्या 15 हैं। इसी तरह रायपुर जिले के नगर पालिका परिषद गोबरा नवापारा के वार्ड क्रमांक 14 में उप निर्वाचन हो रहा है। इस वार्ड में 4 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है ,जिसमें एक इंडियन नेशनल कांग्रेस, एक भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी और 2 प्रत्याशी निर्दलीय है। यहां 2 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें कुल मतदाताओं की संख्या 1091 है । इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 546 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 545 हैं।

आडवानी स्कूल में होगी मतगणना
दिनांक 23 दिसंबर को नगर पालिक निगम बिरगांव के आडवाणी आरलीकान शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बीरगांव में तथा नगर पालिका परिषद गोबरा नवापारा के शासकीय हरिहर उच्चतर माध्यमिक शाला नवापारा में मतगणना किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री यू एस अग्रवाल ने बताया कि रायपुर जिले में कुल 97 मतदान दल बनाए गए हैं । इसके तहत 5 सेक्टर बनाए गए हैं तथा 10 मजिस्ट्रेटो की ड्यूटी लगाई गई है । सभी 5 सेक्टर के सेक्टर अधिकारियों को भी मजिस्ट्रेट का पावर दिया गया है। सभी मतदान दल अपने अपने मतदान केंद्र में पहुंच गए हैं।

By admin