रायपुर। ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति ने एसईसीएल दीपका के साइलो और सीएचपी से बाहर निकाले गए ठेका मजदूरों को साथ लेकर रविवार को पदयात्रा कर सीजीएम कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। दीपका स्थित साइलो और सीएचपी में 1 दिसम्बर को नई ठेका कंपनी ने कार्य करना शुरू किया है ।

कार्यस्थल में नियोजित 240 में से 100 मजदूरों की छंटनी कर दिया है जिससे अपनी आजीविका संकट और परिवार के भरण पोषण की समस्या आ जाने से मजदूरों में भारी नाराजगी है ।  विगत 5 दिसम्बर को 3 घण्टे तक साइलो को बंद कराकर मजदूरों ने अपनी आक्रोश प्रदर्शित किया था ।

रैली शुरू होने से पूर्व प्रगति कालोनी के मैदान में एकत्र ठेका कामगारों को सम्बोधित करते हुए ऊर्जाधानी भुविस्थापित किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष सपुरन कुलदीप ने कहा कि कोयला खदान से प्रभावित और भुविस्थापित परिवार देश की विकास की बलि में अपनी कुर्बानी देते आ रहे हैं ।

संगठन के दीपका क्षेत्र के कार्यवाहक अध्यक्ष प्रकाश कोर्राम ने कहा कि ठेका कंपनी मजदूरों की वेतन में लूट मचा कर रखी हुई है उनका पी एफ सुरक्षा उपकरण और अन्य सुविधाओं को नही दिया जा रहा है ।

रैली के बाद दीपका मुख्यमहाप्रबन्धक कार्यालय के सामने एक घण्टे तक गेट जाम कर नारेबाजी के बीच 5 सूत्रीय मांगपत्र सौपा गया है ज्ञापन में मांग पूरा नहीं होने पर 21 दिसम्बर से साइलो को अनिश्चितकाल बन्द करने की चेतावनी दिया गया है ।

By admin