रायपुर। सरस्वती नगर के रहवासियों ने शुक्रवार को रैली निकाल कर प्रदर्शन किया है। प्रदर्शन कर रहे लोगों का आरोप है कि वर्तमान में जन प्रतिनिधियों के वचन के विरुध्द न.पा.नि. जोन 7 रायपुर द्वारा यह विस्थापन का नोटिस जारी किया गया है जो दुर्भाग्यपूर्ण है।
प्रदर्शनकारियों ने दलील दी कि हम मोहल्लेवासी सम्पत्तिकर, जलकर, मलकर निगम को देते आ रहे है।

हमने अपनी जीवनभर की कमाई से अपनी सुविधानुसार अपने परिवार के साथ रहने लायक मकान बना लिया है और सुख शान्ति से खुशी-खुशी अपना जीवन यापन कर रहे है। इसलिए हम अपना मकान छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे। इस क्षेत्र से हमारी अनेक सामाजिक धार्मिक भावनाएँ जुड़ी है । प्राचीन शिव मंदिर हमारे आस्था का केन्द्र है।

उन्होंने कहा कि हम यहाँ छोटी – छोटी रोजगार चाय दुकान सब्जी दुकान किराना दुकान आदि चलाकर तथा आधिकांश महिलापुरुष आसपास के रिहायसी कालोनियों में रोजगार कर अपने अपने परिवार का पालन – पोषण कर रहे है । हमारे बच्चे 500-600 मीटर की दूरी पर स्थित स्कूलों में अध्ययनरत है। व्यवस्थापन से हमारी रोजी रोजगार प्रभावित होगी और हमारी सामाजिक , धार्मिक भावनाएँ आहत होगी । हमारे अधिकांश बच्चे शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत 1 km के दायरे में स्थित पब्लिक स्कूलों में अध्ययनरत हैं ।

यदि हमें यहाँ से विस्थापित कर अन्यत्र E.S.W. मकानों में बसाया जाता है तो शिक्षा के अधिकार अधिनियम का उल्ल्धन होगा , हमारे बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ेगा , हमारे बच्चे शिक्षा से वंचित होगें । अतः हम यहाँ से किसी भी कीमत पर कही नही जाएगे । उन्होंने दलील देते हुए कहा कि एक परिवार में माता – पिता , पति – पत्नी , बच्चे मिलकर 7-8 सदस्य निवास करते है । E.S.W. मकान में 7-8 सदस्यों का परिवार कैसे गुजारा करेगा । E.S.W मकान में भेड़ बकरियों की तरह नहीं रह सकते ।

By admin