रायपुर। छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं को एक और सुनहरा मौका मिला है। राज्य सरकार ने वन विभाग (Forest Department) में भर्ती करने जा रही है। इसके साथ ही वन रक्षक (Forest Guard) के 291 पदों पर भर्ती प्रक्रिया (Recruitment Process) शुरू कर दी गई है। वन रक्षक पदों की भर्ती वन मंडलों के अनुसार होगी।

वन मंडलाधिकारी (Forest Divisional Officer) को भर्ती का नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। आवेदन की जांच के बाद अभ्यर्थियों को शारीरिक नापजोख के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा 100 अंकों की होगी।

इस वेबसाइड पर कर सकते हैं आवेदन
छत्तीसगढ़ के मूल निवासी 12वीं पास 18 से 40 साल के युवक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.cgforest.com पर 12 दिसम्बर दोपहर 12 बजे से 31 दिसम्बर रात 11.59 बजे तक आवेदन किया जा सकेगा।

इन जिलों के युवाओं को मौका
बस्तर संभाग के जिलों बस्तर, सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोण्डागांव, नारायणपुर और सरगुजा संभाग के जिलों सरगुजा, कोरिया, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर और मनेंद्रगढ़ के अलावा कोरबा जिले में भर्ती के लिए उन जिलों के स्थानीय निवासी ही आवेदन कर पाएंगे।

इन्हें मिलेगी छूट
अजजा और ओबीसी के लोगों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट होगी। वहीं महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट का प्रावधान है। राज्य के खेल पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ियों और राष्ट्रीय युवा पुरस्कार पाने वालों को भी आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट का प्रावधान किया गया है।

 

By admin