Railways haRail roko movement in Firozpur also affected in Chhattisgarhs canceled these trains from Durg, Raipur and Bilaspur routes.

बिलासपुर। आंध्रप्रदेश व ओडिशा तट पर संभावित चक्रवाती तूफान जवाद के टकराने से सिर्फ छत्तीसगढ़ का मौसम ही नहीं बदलने जा रहा है, बल्कि इसकी वजह से रेल यात्रियों को भी खासी मुश्किलें झेलनी पड़ेंगी। दरअसल, तूफान को देखते हुए रेलवे ने शुक्रवार और शनिवार के लिए एक दर्जन ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है। वहीं, इससे पहले गुरुवार को भी कुछ ट्रेनें प्रारंभिक स्टेशन से रवाना ही नहीं की गई थीं।

रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए तीन दिसंबर व चार दिसंबर को भी कई ट्रेनें रद कर दी हैं। इसका सीधा असर यात्रियों पर पड़ेगा, खासकर ऐसे यात्री जिन्होंने महीनों पहले यात्रा की योजना बनकर रिजर्वेशन कराए होंगे। अब दो दिन ट्रेन रद होने की वजह से या तो उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दूसरे साधन से जाना होगा या यात्रा को रद करना होगा। वहीं, जिन्हें आगे की यात्रा करनी होगी, उन्हें इन ट्रेनों से गंतव्य तक नहीं पहुंच पाने की वजह से आगे की ट्रेन का रिजर्वेशन भी कैंसल करना होगा।

रेलवे ने 18517 कोरबा- विशाखापत्तनम एक्सप्रेस को तीन दिसंबर को नहीं चलाने का फैसला किया है। इसी तारीख को 18477 पुरी-ऋषिकेश उत्कल एक्सप्रेस, 18518 विशाखापट्टनम- कोरबा एक्सप्रेस, 18426 दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस , 12843 पुरी-अहमदाबाद एक्सप्रेस व 18425 पुरी – दुर्ग एक्सप्रेस भी नहीं चलेंगी। गुरुवार को ऋषिकेश से रवाना होने वाली 18478 ऋषिकेश-पुरी उत्कल एक्सप्रेस को भी रद कर दिया गया है।

यात्रा के कुछ घंटे पहले अचानक ट्रेन रद होने से यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसी तरह 22909 वल्साड – पुरी एक्सप्रेस को भी रवाना नहीं किया गया है। शुक्रवार के साथ- साथ यात्रियों को शनिवार को भी इन ट्रेनों में सफर करने को नहीं मिलेगा। रेलवे ने 12807 विशाखापत्तनम – निजामुद्दीन एक्सप्रेस और 22974 पुरी – गांधीधाम एक्सप्रेस को भी रद रखने का फैसला किया है। इसकी सूचना यात्रियों के मोबाइल पर भी दी गई है।

हालांकि, ट्रेन का रिजर्वेशन कैंसिल कराने पर रिफंड को लेकर यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। दरअसल, रेलवे जब किसी ट्रेन को रद करती है, उसका पूरा रिफंड यात्रियों को देती है।

By admin