रायपुर। नगरीय निकाय चुनाव में जनता ने किसे पहनाया ताज, इसके रूझान थोड़ी देर में आना शुरू हो जाएगा। बतादें कि प्रदेश के 10 जिलों के 15 नगरीय निकायों में 23 दिसंबर यानी आज मतगणना होगी। इन चुनावों में सबकी निगाहें बिरगांव, भिलाई और रिसाली नगर निगम पर टिकी है।

इस चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू के गृह जिले दुर्ग के तीन नगर निगम भिलाई, रिसाली, भिलाई-चरोदा और एक नगर पालिका परिषद जामुल शामिल हैं। कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों के अलावा कई निर्दलीय और बागी उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं।

मतगणना शुरू होने पहले ही राजनीतिक पार्टियों के दिग्गजों ने महापौर व अध्यक्ष के लिए लॉबिंग भी शुरू कर दी है. बता दें कि छत्तीसगढ़ के 385 वार्डों में हुए चुनाव में 1,393 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया था। जिसमें 370 वार्डों के आम निर्वाचन में 1345 उम्मीदवार और उप निर्वाचन के 15 वार्डों में 48 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. सभी निकायों में गुरुवार को सुबह 9 बजे से मतों की गिनती शुरू होगी।

मतगणना के लिए तैयारियां पूरी

मतगणना के संबंध में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि मतगणना से संबंधित पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। मीडियाकर्मियों की सुविधा के लिए सभी मतगणना केंद्रों में मीडिया सेंटर बनाए गए हैं। यहां पर राउंडवार नतीजों की जानकारी मीडिया कर्मियों को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि परिसर की सुरक्षा से संबंधित सारी तैयारियां पुख्ता हैं। सीसीटीवी कैमरे आदि लगाये गये हैं और हर स्तर पर पारदर्शिता बरती गई है। मतगणना केंद्रों में सुरक्षा के लिए लगभग एक हजार से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है।

By admin