सीना डेस्क। संसद का बजट सत्र सोमवार को शुरू हो गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत की। मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट प्रस्तुत करेंगी। संसद सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मीडिया से चर्चा की। उन्होंने सदन के सदस्यों से बजट सत्र को शांतिपूर्वक चलाने की अपील की।

अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ काविंद ने कोरोना संक्रमण के दौरान सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं की खुलकर सराहना की। अपने अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना काल में सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों को लेकर कहा कि हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास की धारणा को लेकर चल रही है। कोरोना के दौरान हमारी सरकार और जनता के बीच का भरोसा कायम रहा।

एक साल की कम अवधि में 150 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन लगाई गई जो कोरोना के खिलाफ सबसे कारकार उपाय साबित हुआ। वहीं सरकार ने 15 से 18 वर्ष के किशोरों का भी टीकाकरण शुरू कर दिया जिससे इस वर्ग के किशोरों को भी सुरक्षित कर लिया गया। रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में आयुष्मान स्वास्थ्य मिशन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा भारतीय फार्मा कंपनियों के उत्पाद 180 देशों में पहुंच रहे हैं।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि देश में सुनिधि रोजगार योजना भी चलाई जा रही है। वहीं श्रमिकों के लिए सरकार ने इस श्रम पोर्टल भी शुरू किया है। जनधन पोर्टल को मोबाइल से जोड़ दिया गया है। इस दौरान देश के भीतर डिजिटल लेनदेन बड़ा है जिसके लिए सरकार बधाई के पात्र है। राष्ट्रपति कोविंद ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के परिणामों पर भी संतोष जाहिर किया है।

राष्ट्रपति केविंद ने कहा कि बेटियों की शादी की उम्र बढ़ाकर भी सरकार ने एक अच्छा निर्णय लिया है। महिलाओं के लिए इंडिया के द्वार खोलने पर भी राष्ट्रपति कोविंद ने सरकार की सराहना की। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट को लेकर मीडिया से चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस बार का आम बजट भारत की आर्थिक प्रगति को दर्शाएगा। उन्होंने सदन के सदस्यों को हर मुद्दे पर शांति पूर्वक चर्चा करने की अपील की। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बजट सत्र को जितना ज्यादा फलदाई बनाएंगे उतना देश का फायदा होगा।