रायपुर। छत्तीसगढ़ में शिक्षा विभाग (education Department) एक कथित डायरी के माध्यम से पदस्थापना के नाम पर करोड़ों रुपये के लेनदेन का मामला सामने आने के बाद अब छत्तीसगढ़ में शिक्षा विभाग (education Department) के उपसंचालक ने राखी थाने में दर्ज एफआईआर दर्ज कराई है। उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि शिकायती पत्र नकली हस्ताक्षर से तैयार किया गया है। राखी पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

शिक्षा विभाग में एक कथित डायरी के माध्यम से पदस्थापना के नाम पर पैसों के लेनदेन का झूठा आरोप लगाया जा रहा था। लोक शिक्षण संचालनालय के उप संचालक आशुतोष चावरे के हस्ताक्षर युक्त फर्जी शिकायती पत्र के माध्यम से शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए जा रहे थे और सोशल मीडिया के माध्यम से इसे प्रचारित किया जा रहा था कि शिक्षकों के पदस्थापना में लेनदेन की गई है।

फर्जी शिकायती पत्र के माध्यम से शिक्षा विभाग और इसके अधिकारियों की छवि धूमिल करने की कोशिश की जा रही थी। मामले की जानकारी मिलने के बाद लोक शिक्षण संचालनालय के उप संचालक आशुतोष चावरे ने नवा रायपुर के राखी पुलिस थाने में अपनी तरफ से एफआईआर दर्ज कराई है। एफआईआर में राखी पुलिस ने भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 419 तथा धारा 469 के तहत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ जुर्म दर्ज किया है।

चावरे ने अपने बयान में कहा है कि विगत दो माह से अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा उनके नाम, पदनाम और सील का छद्म उपयोग कर फर्जी शिकायत पत्र तैयार किया जा रहा है और इसे जनप्रतिनिधियों तथा विभिन्न संस्थानों को भेजा जा रहा है। चावरे के अनुसार लेनदेन से संबंधित आरोपों वाले शिकायती पत्र में उनके जाली हस्ताक्षर का इस्तेमाल किया गया है और इसके माध्यम से उनकी तथा विभाग की छवि खराब करने की कोशिश की गई है। इसको लेकर उप संचालक चावरे ने अपनी शिकायत राखी पुलिस थाने में की थी। शिकायत को प्रथम दृष्टया सही पाते हुए राखी पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है।

बतादें कि कथित तौर पर शिक्षा विभाग से जुड़ी दो डायरियों के 405 पन्नों में करोड़ों के लेनदेन का मामला सामने आया है। डायरी के इन पन्नों में लेन-देन, वसूली और किसका-कितना हिस्सा इस तरह की जानकरी होने की बात सामने आई थी। इन पन्नों में सहायक शिक्षक (assistant teacher) से लेकर डिप्टी कलेक्टर (deputy collector) तक का ज़िक्र है। इस डायरी में 366 करोड़ रुपए के लेनदेन का ब्योरा है।

By admin