दंतेवाड़ा। जिले के अत संवेदनशील क्षेत्रों में आम लोगों में नक्सलियों का खौफ दूर करने शासन द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी दूर दराज के गांवों में पहुचंकर जन चौपाल लगा रहे हैं। जिसमें लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी देने के साथ समस्याओं का निवारण भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी  कुआकोंडा विकासखण्ड के अति संवेदनशील क्षेत्र ग्राम नहाड़ी पहुंचे और यहां लोगो से रु-ब-रू हुए।

ग्रामीणों ने कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को अपने बीच पाकर खुशी जताई। जनदर्शन चौपाल में बड़ी संख्या में गांव के लोग एकत्रित हुए। ग्रामीण सहज महसूस करें इसलिए कलेक्टर व एसपी ने उनके साथ बैठ कर बातचीत की। जन चौपाल में नहाड़ी के ग्रामीणों को कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने भरोसा दिलाया। ग्रमीणों ने कलेक्टर को अपने बीच देख अनेक कार्यों की मांग रखी। ग्रामीणों की मांग पर त्वरित निराकरण करते हुए स्थल पर ही पानी टंकी ठीक करने के निर्देश ग्राम पंचायत को दिए गए।

इस दौरान कलेक्टर के सामने ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं रखी। कलेक्टर सोनी ने ग्रामीणों को बताया कि मनरेगा के तहत अनेक कार्यों की स्वीकृति दी गई है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। कलेक्टर ने मौके पर ग्रामीणों से खेती किसानी पर भी चर्चा की। कोदो, कुटकी, रागी के सबंध में उन्होंने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। कलेक्टर ने ग्रामीणों से आधार कार्ड, राशन कार्ड के बारे में  चर्चा करते हुए जिला प्रशासन द्वारा आयोजित की जा रही शिविर का लाभ लेने कहा। साथ ही कोविड संक्रमण को देखते हुए कोविड नियमों का पालन करते हुए कार्य करने की समझाइश दी।

कलेक्टर सोनी ने बताया कि यहां पर कैम्प शुरू हो चुका है जहां ग्रामीणों  को रोजगार से जोड़ा जाएगा। निम्न वर्गीय परिवारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कई कार्य किये जा रहे हैं। इस दौरान ग्रामीणों की उपस्थिति में रोजगार सहायक के पद पर कार्य करने को कहा गया। नहाड़ी ग्राम के ही लोगो को समूह बनाकर कार्य करने के लिए शहीद वीर नारायण सिंह योजना  के तहत अनुदान राशि देने की बात कही। ग्रामीणजनों को अवगत कराया कि अरनपुर के आसपास के 6 पंचायतों में 9 करोड़ की कार्यों की स्वीकृति दी।

कलेक्टर सोनी ने बताया कि नहाड़ी ग्राम में प्राथमिक शाला में 2 अतिरिक्त कक्ष, आंगनबाड़ी केंद्र, पेयजल, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य केंद्र के कार्य स्वीकृत किये गए है। बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने हेतु राशन, कृषि यंत्र, सैलून, लोक सेवा केंद्र इत्यादि की व्यवस्था की जा रही है। स्वरोजगारके लिए इच्छुक लोगों को बकरी, मुर्गी, सुकर, बटेर का वितरण किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि शासन की योजनाओं को क्षेत्र के अंतिम गांव तक ले जाना, ग्रामीणों को उनका लाभ दिलाना ही इस जन चौपाल का उद्देश्य रहा।

By admin