भिलाई। क्षमतावान-ऊर्जावान ऐसे खिलाड़ी जो खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर खिलाड़ियों को मदद की जाएगी। इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी कृष्णा साहू ने कदम बढ़ाया है। उन्होंने नए साल से खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की नई परंपरा की शुरूआत की है।

अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी कृष्णा साहू ने 6 जनवरी 2022 को उदयपुर राजस्थान में संपन्न जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले ऐसे खिलाड़ियों को आर्थिक मदद कर इसकी शुरूआत कर दी है। उन्होंने स्वर्ण पदक विजेता ममता रजक को पांच हजार रुपए और कांस्य पदक विजेता डी भाविका को तीन हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा की है।

कोच कृष्णा साहू ने बताया मैं अपनी मां के आशीर्वाद से गुरु स्वर्गीय विजय हिंदुस्तान जी की स्मृति में और एवन जैन जी के मार्गदर्शन में व्यक्तिगत रूप से यह शुरुवात किया हूं। उन्होंने कहा कि देखा जाता है कि कई खिलाड़ियों में आगे बढ़ने की क्षमता होती है। मेहनत और लगन के बल पर उनमें आगे बढ़ते की पूरी योग्यता रहती है, पर वे अपना कदम इसलिए आगे नहीं बढ़ा पाते क्योंकि आर्थिक कमजोरी उनकी बाधा बन जाती है।

ऊंचाइयों पर देखना चाहता हूं
अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी साहू ने कहा मैं अपनी मां और गुरु के आशीर्वाद से ऐसे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करना चाहता हूं। उन्हें एक ऊंचाइयों पर देखना चाहता हूं। उन्होंने कहा उम्मीद है कि इस काम में मुझे सभी का सहयोग और प्यार मिलेगा।

दानदाता भी जागृत होंगे
साहू ने कहा ऐसा करने का उद्देश्य ये है कि खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से प्रोत्साहित कर नगर के दानदाताओं को भी जागृत करना है। जो खिलाड़ियों को आगे लाने में अपना योगदान दे सकें। ऐसा कर हम देश के युवाओं को स्वस्थ रहने का संदेश दे सकें। युवा स्वस्थ रहेंगे तो देश मजबूत बनेगा।

साहू ने ये बात कहते हुए दुख जताया कि दुनियां के दूसरे देश रक्षा के बाद खेल, स्वास्थ्य और शिक्षा में सबसे ज्यादा खर्च करता है। पर हमारे यहां खेल के क्षेत्र में अभी और ध्यान देने की, क्षमतावान खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

खिलाड़ियों ने राजस्थान में जीते स्वर्ण पदक
आपको बता दें कि हाल ही में राजस्थान में 22वीं सब जूनियर एवं 43वीं जूनियर राष्ट्रीय (बालक/बालिका) पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगिता हुई थी। प्रतियोगिता में देश भर से लगभग 600 बालक एवं बालिका खिलाड़ी सहित ऑफिशियल अधिकारियों ने भागीदारी दी थी। जहां अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी कृष्णा साहू के मार्गदर्शन में खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा। यहां राष्ट्रीय रिकार्ड को तोड़ते हुए कई नए कीर्तिमान स्थापित किए। ममता रजक ने 57 किलो वजन समूह में 430 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीतने में सफलता पाई।

By admin