भिलाई। देशभर में कोरोना संक्रमण की बिगड़ती स्थिति के बीच केंद्र से वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं। समय पर सभी लोगों को वैक्सीन लग जाए इसके लिए नया आदेश जारी किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। इसलिए मंत्रालय ने राज्यों को पत्र लिखा है। चिट्ठी में कहा गया है कि ज़रूरत पड़ने पर वैक्सीनेशन सेंटर्स रात 10 बजे तक खोले जा सकते हैं।

बता दें कि किसी न किसी कारण से वैक्सीनेशन कराने में जो लोग वंचित हो जा रहे हैं उनके लिए ये पहल की जा रही है। इससे ऐसे लोगों के लिए बड़ी राहत भरी सूचना है। ऐसे लोगों को लिए अब रात 10 बजे तक वैक्सीनेशन सेंटर खुल सकेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है अगर इंफ्रास्ट्रक्चर है तो रात 10 बजे तक (सीवीसी) कोविड वैक्सीनेशन सेंटर खोले जा सकते हैं। वहीं कोविड टीकाकरण केंद्रों के समय को लेकर राज्यों की दुविधा पर केंद्र ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर रात 10 बजे तक भी टीका लगाए जा सकते हैं।

मामले पर कई राज्यों से केंद्र से कहा गया है कि ऐसी धारणा है कि सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक सीवीसी (कोविड-19 वैक्सीनेसन सेंटर) का समय होता है। जिसके बाद केंद्र ने यह पत्र लिखा। स्वास्थ्य मंत्रालय से टीकाकरण गाइड लाइन में नए आदेश पर दुर्ग जिला अस्पताल के चीफ मेडिकल ऑफिसर गंभीर सिंह ठाकुर ने कहा अभी ऐसा कोई पत्र नहीं आया है।

छत्तीसगढ़ में 22.60 लाख से ज्यादा का लक्ष्य
जानकारी दे दें कि कोरोना व ओमिक्रॉन के बढ़ती स्थिति के बीच देशभर में आज से फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ गंभीर बीमारी के मरीज जो 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की ऐहतियाती डोज दी जा रही है। प्रदेश में 22 लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना की प्रिकॉशन डोज देने का लक्ष्य रखा गया है। निगम के मुख्य कार्यालय सहित जोन कार्यालय को केंद्र बनाया गया है।

प्रदेश में टीकाकरण की स्थिति
पहली और दूसरी खुराक को मिलाकर छत्तीसगढ़ में अब तक तीन करोड़ 26 लाख 91 हजार 036 टीके लगाए जा चुके हैं। राज्य में 18 वर्ष से अधिक के एक करोड़ 92 लाख 29 हजार 213 लोगों को कोरोना का पहला टीका और एक करोड़ 27 लाख 11 हजार 629 को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं। वहीं 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण की शुरूआत के बाद से 3 जनवरी से 9 जनवरी तक सात लाख 50 हजार 194 किशोरों का टीकाकरण किया गया है।

By admin