रायपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव इसी महीने की 20 तारीख को होना है। चुनाव आयोग ने पंचायतों में इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली है। इस बार एक स्वास्थ्य कर्मी के साथ दो सुरक्षा कर्मी भी नियुक्त किए जाएंगे।

पंचायत आम और उप चुनाव के तहत 330 पंच पदों के लिए 733, 152 सरपंच पदों के लिए 455, 27 जनपद सदस्य के लिए 88 और 3 जिला पंचायत सदस्य के लिए 12 प्रत्याशी मैदान में हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारियों से चर्चा कर दिशा निर्देश दिए हैं। चुनाव आयोग ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने वोट जरूर डालें। वहीं उन्होंने कहा है कोविड 19 से सुरक्षा के उपाय भी अपनाएं। मतदान के दिन मास्क का उपयोग अवश्य करें, मतदान केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, वोट डालने के पहले और बाद में सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें।

पंचायत चुनाव के लिए मतदान करने 1066 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों में कोविड 19 गाइडलाइंस के पालन के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों में मतदान दल के साथ 2 सुरक्षा कर्मियों और एक स्वास्थ्य कर्मी की भी ड्यूटी लगाई गई है। मतदान दल के प्रत्येक सदस्य को सुरक्षा के सभी उपाय जैसे मास्क, सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग गलब्स इत्यादि का पालन करना अनिवार्य होगा।

आयोग ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत आम और उप चुनाव में मतदान मतपत्र और मत पेटी के माध्यम से होगा। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच पद के लिए नीला, जनपद सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा।

जनसंपर्क के लिए केवल चार को ही अनुमति
वर्तमान में कोरोना महामारी का समय चल रहा है। लगातार इसके संक्रमण से स्थिति विपरीत होती जा रही है। ऐसे में कई लोगों की मृत्यु हो रही है। राज्य शासन ने एहतियातन भीड़ कंट्रोल करने के लिए 144 धारा लागू कर दिया है। इसलिए चुनाव में प्रचार के दौरान भीड़ बिल्कुल नहीं की जा सकेगी। प्रचार में केवल चार लोगों को ही अनुमति दी गई है।

By admin