दुर्ग। अनुबंध के बाद भी जल जीवन मिशन का कार्य शुरू नहीं किए जाने पर मंगलवार को जिला प्रशासन ने ठेका एजेंसी पर बड़ी कार्रवाई की है। समय सीमा पर कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले ठेकेदारों का अनुबंध निरस्त कर दिया गया है। यही नहीं उक्त ठेकेदारों की अमानत राशि राजसात करने के साथ ही उन्हें आगामी निविदा में भाग लेने से अपात्र कर दिया गया है। इस सबंध में पीएचई विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है।

जलसंसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता समीर शर्मा ने बताया कि जिले के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग मे जल जीवन मिशन के अंतर्गत विकासखंड दुर्ग व धमधा के ग्रामों मे रेट्रोफिटिंग एवं सिंगल विलेज योजना के कार्य चल रहे हैं। जिन गांवों में कार्यादेश के बावजूद एवं समय-समय पर निर्देश दिए जाने के बावजूद काम आरंभ नहीं हुआ उन पर कार्रवाई की गई है।

कार्यपालन अभियंता समीर शर्मा ने बताया कि इन गांवों में धमधा विकासखंड के धौराभाठा, हरदी व कंदई मे सिंगल विलेज कार्य कर रहे मेसर्स जे. साहू, को आगामी निविदा में भाग लेने से अपात्र घोषित किया गया है। धमधा ब्लाक में ही मेसर्स अहाना कंस्ट्रक्शन को हिंगनाडीह सिंगल विलेज का कार्य दिया गया था। धमधा विकासखंड की मेसर्स प्रीति यदु को ग्राम बिरोदा में रेट्रोफिटिंग का कार्य तथा दुर्ग ब्लॉक में मेसर्स विनोद अग्रवाल को खम्हरिया के रेट्रोफिटिंग का कार्य दिया गया था।

इन ठेकेदारों द्वारा कार्य प्रारंभ न करने के कारण जिला जल एवं स्वच्छता मिशन दुर्ग द्वारा इन ठेकेदारों के अनुबंध को निरस्त कर अमानत राशि राजसात करने का ओदश दिया गया। इसके अलावा इन ठेकेदारों को आगामी निविदा में भाग लेने से अपात्र किये जाने का आदेश भी दिया गया। जलसंसाधन विभाग ने आदेश जारी कर तत्काल प्रभाव से इस पर अमल करने के निर्देश दिए गए हैं।