रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत संचालित ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के पोर्टल में बदलाव किया गया है। यह बदलाव ई डिस्टिक पोर्टन में लॉगिन आईडी का दुरुपयोग को देखते हुए लिया गया है। इस बदलाव के तहत अब एक मोबाइल नंबर से माह में अधिकतम केवल 4 आवेदनों की  सीमा तय कर दी गई है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी समीर विश्नोई ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में आम नागरिकों की सुविधा के लिए दिए गए सिटीजन लॉगिन का दुरुपयोग किए जाने के मामले सामने आ रहे हैं। इस तरह की शिकायतों को देखते हुए चिप्स द्वारा स्वत संज्ञान लिया गया।

चिप्स द्वारा अब तत्काल प्रभाव से आवेदन करने की संख्या को सीमित किया गया है। इसके तहत एक माह में एक मोबाइल नंबर से 4 आवेदन की किए जा सकेंगे। यह भी बताया गया कि एक माह में 4 से ज्यादा आवेदन करना हो तो नागरिक लोक सेवा केंद्र या फिर चॉइस सेंटर के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। यह सुविधा लोक सेवा केंद्र द्वारा संचालित समस्त सेवाओं पर लागू होगी।

समीर विश्नोई ने यह भी बताया कि शीघ्र ही ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना का उन्नत नवीन पोर्टल प्रारंभ किया जा रहा है, जिसमें यह निश्चित होगा कि कोई भी व्यक्ति लॉगइन का दुरुपयोग ना कर सके। ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के नवीन पोर्टल में उक्त सुविधा के साथ-साथ प्रत्येक लोक सेवा केंद्र के लिए प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। जिसे केंद्र संचालकों को अपने सेंटर में पठनीय स्थल पर प्रदर्शित करना अनिवार्य होगा।

इस प्रमाण पत्र में संबंधित सेंटर का पूरा विवरण दर्ज होगा और इंक्रिप्टेड क्यूआर कोड भी होगा जिससे कोई भी व्यक्ति स्कैन कर व वेब में आईडी डालकर उस सेंटर की वैधता जांच सकते हैं। इसके साथ ही प्रत्येक सेवा के लिए शासन द्वारा निर्धारित शुल्क की पावती भी दी जाएगी ताकि सेवा शुल्क की जानकारी सभी को हो सके।