भिलाई। देशव्यापी पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को दुर्ग जिले के 82 फीसदी बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई गई। वृहद अभियान के तहत जिला अस्पताल, सुपेला सिविल हॉस्पिटल के साथ ही जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में पोलियो की दवा पिलाई गई। 0 से 5 वर्ष के बच्चों को यह दवा दी गई। खास बात यह रही कि दुर्ग जिला अस्पताल में आज जन्म लेने वाले 16 बच्चों को भी पोलियो की दवा पिलाई गई।

इससे पहले रविवार सुबह प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने जिला चिकित्सालय दुर्ग पहुंचकर राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 5 वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जा रहे पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने यहां बच्चों को दो बूंद ड्राप पिलाई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पोलियो बच्चों के लिए बहुत ही घातक बीमारी है। इसकी चपेट में आने से बच्चे का संपूर्ण जीवन नष्ट हो जाता है।

उन्होंने कहा कि पोलियो से बचाने के लिए विश्व के साथ ही भारत में भी अभियान चलाया जा रहा है। पोलियो ड्राप पिलाकर हम इस बीमारी को दूर भगा सकते हैं । उन्होंने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपने बच्चों को पोलियो ड्रॉप अवश्य पिलाएं। पोलियो को जड़ से समाप्त करने के लिए सबकी सहभागिता जरूरी है। इस अवसर दुर्ग विधायक अरुण वोरा ने भी बच्चों को दवा पिलाई।

भिलाई में महापौर नीरज पाल ने किया अभियान का शुभारंभ
राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत सुपेला लाल बहादुर शास्त्री शासकीय अस्पताल में पोलियो अभियान की शुरुवात भिलाई शहर के महापौर नीरज पाल ने की। महापौर ने एक बच्ची को पोलियो की 2 बुंद पिलाई। इस माके पर उन्हांने कहा कि  5 वर्ष तक के हर बच्चों को हर बार पोलियो की खुराक लेनी आवश्यक है। पोलियो को जड़ से समाप्त करने के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है।

सोमवार को चलेगा डोर टू डोर अभियान
राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत रविवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित सेंटरों में पोलियो ड्रॉप पिलाई गई। वहीं जिन बच्चों ने रविवार को पोलियों की दवा ली है उनके लिए सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमें डोर टू डीर सर्विस देंगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए अलग-अलग टीमों का बनाया है। जो घर घर जाकर बचे बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगे।