सीना डेस्क। देश बचाने के लिए यूक्रेन में आम नागरिक भी अपनी सरकार का साथ दे रहे हैं। सैनियों के साथ आम लोगों में भी देशभक्ति का जज्बा दिखाई दे रहा है। यहां तक बुजुर्ग भी साथ खड़े हैं। इसके कई उदाहरण सामने आए हैं।

रूस के हमलों के बीच यूक्रेन के शहर हेनिचेस्क में एक यूक्रेनी बुजुर्ग महिला रूसी सैनिक से भिड़ गई। बंदूक तानकर खड़े सैनिक को उंगली दिखाकर बोली आप बिन बुलाए मेरे देश में क्यों आए? आगे कहा अपनी जेब में सूरजमुखी का बीज रख लो, ताकि जब आपको यूक्रेन की धरती में दफन किया जाए तो फूल उग सकें। इस घटना का वीडियो वायरल हो रहा है।

युद्ध के बीच देश की रक्षा करने के लिए यूक्रेनी सेना के एक इंजीनियर ने रूसी टैंकों का मार्च रोकने के लिए पुल के साथ खुद को उड़ा लिया। यूक्रेनी सेना ने देश के प्रति कर्तव्य निभाते अपनी जान देने वाले फौजी को हीरो बताते हुए सोशल मीडिया पर उनकी कहानी जारी की है। यूक्रेनी सेना के मुताबिक क्रीमिया के करीब पेरेकॉप इलाके के पास इस्तमुस मरीन बटालियन तैनात थी। इस बटालियन के इंजीनियर विताली स्काकुन वोलोडिमिरोविच ने क्रीमिया के पास एक पुल पर रूसी सेना के खिलाफ मोर्चा संभाल रखा था।

रूसी टैंकों के कीव की ओर बढ़ने की खबर मिलने पर हेनिचेस्क पुल को उड़ाने का फैसला लिया गया। उसके बाद विताली पुल में विस्फोटक लगाने लगे। उन्हें अहसास हुआ कि वह विस्फोट से पहले समय पर बाहर नहीं निकल पाएंगे। उसके बावजूद उन्होंने पुल उड़ाने के मिशन को अंजाम देने का फैसला किया। वह पुल उड़ाने में सफल रहा, लेकिन उन्हें अपनी कुर्बानी देनी पड़ी। विताली की शहादत ने रूसी टैंकों की रफ्तार रोक दी और यूनिट को नए सिरे से मोर्चा संभालने का मौका मिल गया।

कीव के मेयर ने भी उठाया हथियार, चचेरे भाई व्लादिमीर भी साथ लड़ेंगे
रूस के खिलाफ यूक्रेन की राजधानी कीव के मेयर 50 साल के विताली क्लीश्चको ने भी हथियार उठा लिया है। विताली की एक तस्वीर सामने आई है जिसमें वे रिजर्व आर्मी की वर्दी में हथियार लिए दिख रहे हैं। विताली के साथ उनके भाई व्लादिमीर क्लीश्चको भी रूस के खिलाफ लड़ेंगे। दोनों भाई हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन भी रह चुके हैं।

सूरजमुखी के ये बीज रखो.. दफन हो जाओगे तो फूल तो खिलाओगे
हमलों के बीच यूक्रेन के शहर हेनिचेस्क में एक यूक्रेनी बुजुर्ग महिला रूसी सैनिक से भिड़ गईं। बंदूक तानकर खड़े सैनिक को उंगली दिखाकर बोली, आप बिन बुलाए मेरे देश में क्यों आए? अपनी जेब में सूरजमुखी के बीज रख लो, ताकि जब आपको यूक्रेन की धरती में दफन किया जाए तो फूल उग सकें।

21 सेकंड के वीडियो में महिला सैनिक से पूछती है कि वह कौन है। सैनिक जवाब देता है कि वह सैन्य अभ्यास कर रहा है। महिला की इस बेबाकी से एक बार तो रूसी सैनिक भी चौंक गया। इसके बाद उसने शांति से जवाब दिया कि मुझसे बात करके समस्या का हल नहीं निकलेगा। महिला रूसी सैनिक को वहां से तुरंत जाने के लिए कह दिया।