भिलाई। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सफलता प्राप्त करने के लिए नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत स्वच्छतम प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने प्रतयोगिता को लेकर कहा है कि इसमें अधिक से अधिक संस्थानों को शामिल किया जाएगा। यही नहीं स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वालों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारियां भिलाई निगम में तेज कर दी गई हैं। इसके लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। उक्त प्रतियोगिता को लेकर बताया गया है कि स्वच्छतम मोहल्ला, स्वच्छतम विद्यालय, स्वच्छतम होटल, स्वच्छतम शासकीय कार्यालय, स्वच्छतम बाजार एवं स्वच्छतम हॉस्पिटल इसमें शामिल होंगे। महापौर नीरज पाल ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में भिलाई निगम को नंबर वन लाने शहरवासियों से अपील की है।

नगर पालिक निगम भिलाई के प्रत्येक जोन के 6-6 संस्थानों से पंजीयन फार्म भराकर उन संस्थानों का निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद विजेता घोषित कर प्रशस्ति पत्र से इन्हें सम्मानित किया जाएगा। पंजीयन फार्म के आधार पर नगर पालिक निगम भिलाई के जोन कार्यालय के अधिकारी इसका निरीक्षण कर अंक देंगे और इन्हीं अंकों के आधार पर विजेता घोषित किया जाएगा।

स्वच्छतम हॉस्पिटल प्रतियोगिता में हॉस्पिटल की अधोसंरचना प्रवेश एवं निकास द्वार, हॉस्पिटल के कोरिडोर, कूड़ेदान की व्यवस्था, अपशिष्ट संग्रहण हेतु उपकरण उपलब्धता, गीले कचरे का निपटान, सफाई हेतु उपकरणों की उपलब्धता, क्लीनिकल तथा गैर क्लीनिकल स्टॉफ के लिए साफ-सुथरे प्रसाधन की उपलब्धता पर अंक निधारित किए गए हैं।

इसी प्रकारर बाजार क्षेत्र में भी सफाई व्यवस्था व दुकानदारों दिखाई जा रही स्वसच्छता पर अंक दिए जाएंगे। शासकीय कार्यालय की प्रतियोगिता हेतु पूरे परिसर की सफाई, शौचालय की स्थिति, कार्यालय का रंग-रोगन,100 मीटर की दूरी की सफाई, स्वच्छता संदेश का प्रदर्शन, यूजर चार्ज का भुगतान, गार्डन एवं वृक्षारोपण, अपशिष्ट संग्रहण के लिए अलग-अलग कूड़ेदान को मापदंड का आधार माना गया है। इसके अलावा नागरिक प्रतिक्रिया को देखते हुए अंक निर्धारित किए गए हैं।