cinanews.in

 

भिलाई। कोरोना से जान गंवाने वाले सेल कार्मिकों के आश्रितों को सहायता के तौर पर सभी कर्मियों के वेतन से किए जाने वाली कटौती अब बंद कर दी गई है। इस कटौती से चार-चार लाख रुपए की सहायता दी जाती थी।

भिलाई स्‍टील प्‍लांट की स्टील एम्‍प्‍लाइज वेलफेयर एसोसिएशन (सेवा) द्वारा हर माह 450 रुपए की कटौती की जाती रही है। अब इसे बंद कर दिया गया है। कुल दस माह तक कटौती की गई है।

जानकारी अनुसार 266 परिवारों ने इसके लिए दावा किया था। अब तक 250 परिवारों को यह राशि दी जा चुकी है। तीन परिवारों ने दावा ही नहीं किया। दो केस को स्‍वीकृति मिल चुकी है, जल्‍द ही इन्‍हें भी भुगतान कर दिया जाएगा, जबकि 12 ऐसे आश्रित परिवार हैं जिनके द्वारा समुचित दस्‍तावेज जमा नहीं किया गया है।

स्टील एम्‍प्‍लाइज वेलफेयर एसोसिएशन (सेवा) का कहना है कि एक मार्च तक 450 रुपए की आखिरी कटौती हुई है। रिक़ॉर्ड के अनुसार कोरोना की पहली और दूसरी लहर में 266 कर्मचारियों और अधिकारियों की मौत हुई थी। कुल 266 केस सेवा के पास आए थे। हर परिवार को चार लाख रुपए तक देने का फैसला लिया गया था। मई 2021 से मार्च 2022 तक कुल दस माह रिकवरी की गई है। शुरुआत के दो माह में 500-500 रुपए की रिकवरी हुई थी।

दूसरी ओर बीएसपी वर्कर्स यूनियन के उप महासचिव शिव बहादुर सिंह का कहना है कि यूनियन द्वारा रिकवरी बंद करने की मांग की गई थी, जिसे प्रबंधन ने स्‍वीकार कर लिया है। बता दें कि कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के निधन हो जाने से परिवार दुखी था। सेल की पहल से आश्रितों को आर्थिक सहायता से बड़ी राहत मिली।

इधर सेल की सभी यूनिट में अब कर्मचारियों के आने-जाने पर सीधी नजर रखने का प्लान बनाया गया है। इसकी शुरूआत राउरकेला स्‍टील प्‍लांट से कर दी गई है। कर्मचारियों की आवाजाही पर अब प्रबंधन की सीधी नजर होगी। लापरवाह कर्मचारियों पर इससे उनके कामकाज का आंकलन किया जाएगा।