CINA NEWS DESK। भारतीय पासपोर्ट की ताकत दुनिया के सामने और बढ़ गई है। दुनिया के सबसे मजबूत पासपोर्ट की लिस्ट में बीते साल भारतीय पासपोर्ट का 90वां स्थान था, जो इस साल छह स्थान कम होकर 84वें स्थान पर पहुंच गया है। इसका सीधा सा अर्थ है कि अब भारतीय पासपोर्ट रखने वाले लोगों को 59 देशों में जाने के लिए पहले से वीजा की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि पासपोर्ट के मजबूत होने से मतलब है कि वह कितने ज्यादा देशों में पूर्व वीजा के बिना यात्रा की अनुमति देता है।

‘हेनली पासपोर्ट इंडेक्स’ ने हाल ही में बताया था कि भारतीय पासपोर्ट पर अब लोग 59 स्थानों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। यह इंडेक्स इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के डेटा के आधार पर बनाई जाती है। लिस्ट में भारत का 84वां स्थान है। 2021 की चौथी तिमाही में 58 वीजा-मुक्त पहुंच वाले गंतव्यों की तुलना में ओमान वह नया देश है, जहां भारतीय पासपोर्टधारक पहले से बिना वीजा लिए यात्रा कर सकते हैं।

वहीं, अगर दुनिया के सबसे मजबूत पासपोर्ट वाले देशों की बात की जाए, तो जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, स्पेन, लक्समबर्ग, इटली, फिनलैंड, फ्रांस, स्वीडन, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, पुर्तगाल और आयरलैंड का नाम शामिल है, जिसे ‘हेनली पासपोर्ट इंडेक्स’ में सबसे ऊपर जगह दी गई है।

जापान और सिंगापुर इस रैंकिंग में टॉप पर हैं। इन दोनों एशियाई देशों के पासपोर्ट धारक अब दुनिया भर के 192 गंतव्यों में वीजा-मुक्त प्रवेश कर सकते हैं। इस इंडेक्स में सबसे नीचे अफगानिस्तान का नाम है।