दुर्ग। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को महाशिवरात्रि के मौके पर पाटन विकास खंड के ठकुराइन टोला में लक्ष्मण झूला का भूमिपूजन किया। इसके साथ ही यहां महादेव क दर्शनों के लिए अब बारिश बाधा नहीं बनेगी। लक्ष्मण झूला बनने के बाद लोग 12 माह महादेव के दर्शन कर सकेंगे। यहां लक्ष्मण झूला का निर्माण 19 करोड़ 40 लाख  की लागत से होगा। इस मौके सीएम बघेल ने विभिन्न कार्यों का लोकार्पण भी किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से मांग थी कि भगवान भोलेनाथ के दर्शन हर समय सुलभ हो सके आज यह सपना पूरा होने की दिशा में कार्य आगे बढ़ गया है। गांव के बुजुर्गों और युवाओं के चेहरे पर जो खुशी है उससे मुझे बहुत संतोष पहुंचा है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दो करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से बनने वाले खारुन नदी के तटबंध का भूमि पूजन भी किया।

सीएम बघेल ने पाटन में स्वास्थ अधोसंरचना के लगभग 6 करोड़ 86 लाख रुपए के कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन भी किया। सिकोला एवं ठकुराइन टोला के किसानों को राहत मिले इसके लिए सोलर सामुदायिक योजना के माध्यम से तालाब भराई योजना की शुरुआत की गई। इससे सिकोला ठकुराइनटोला टोला के ग्रामीणों को लाभ पहुंचेगा। सोनपुर में 1 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से बनी ग्लेज़िंग यूनिट का भूमि पूजन भी मुख्यमंत्री ने किया।

 मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नोनी सशक्तिकरण योजना की शुरुआत भी की। इस योजना के माध्यम से श्रमिक परिवारों की बेटियों के भी खाते में 20000 रुपये दिए जाएंगे। आज उन्होंने 16 बेटियों को यह चेक सौंपा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि ठकुराइन टोला में महादेव का मंदिर निषाद समाज ने बनाया है और इस मंदिर से उनकी गहरी भावनाएं जुड़ी हुई।

श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधाएं

लक्ष्मण झूला बन जाने से अब यहां श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। इसके साथ ही पर्यटन केंद्र के रूप में भी ठकुराइन टोला का विकास होगा। लक्ष्मण झूले के साथ ही यहां गार्डन का कार्य भी कराया जाएगा।  मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी वर्गों के लिए योजनाएं बनाई है। छत्तीसगढ़ में ग्रामीण विकास के इस मॉडल को देखने केंद्रीय टीम भी आने वाली है। मवेशियों की समस्या को देखते हुए गोठान योजना छत्तीसगढ़ सरकार ने बनाई और यह बहुत सफल रही है।

सोलर सामुदायिक योजनाओं की जो शुरुआत

सीएम बघेल ने कहा कि ठकुराइन टोला में सोलर सामुदायिक योजनाओं की जो शुरुआत हुई है उससे नदी किनारे के ग्रामीणों को काफी राहत मिलेगी। नदी के बिल्कुल किनारे होने के बावजूद वे बेहतर सिंचाई नहीं कर पा रहे थे। ठकुराइन टोला और सिकोला में तालाब भरे जा सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह किसान परिवार से आए हैं और किसानों की तकलीफ उन्हें मालूम है। इसके लिए किसानों को केंद्र में रखकर योजनाएं बनाई गई।

इस मौके पर भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मंडल के अध्यक्ष सन्नी अग्रवाल, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष जवाहर वर्मा, जिला मंडी बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी साहू, अंत्यावसायी निगम की उपाध्यक्ष नीता लोधी, जनपद अध्यक्ष जनपद अध्यक्ष राम बाई सिन्हा, नगर पंचायत अध्यक्ष भूपेंद्र कश्यप, माटी कला बोर्ड से बालम, संभागायुक्त महादेव कावरे, आईजी ओपी पाल कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे व एसएसपी बद्री नारायण मीणा आदि उपस्थित रहे।