नौ मार्च 2022 को भारत की एक मिसाइल गलती से पाकिस्तान के इलाके में 124 किमी अंदर जाकर गिर गई थी। इस घटना को लेकर पाकिस्तान में तनाव में है। उसने मिसाइल ट्रैक नहीं कर पाने वाले अपने एयरफोर्स के तीन सीनियर अफसरों को बर्खास्त कर दिया है। इनमें डिप्टी चीफ और दो एयर मार्शल शामिल हैं। भारत में पाकिस्तान के एम्बेसडर रह चुके डॉ. अब्दुल बासित ने इसे भारत का एक खतरनाक प्लान करार देते हुए कहा कि हो सकता है भारत वही करना चाहता हो, जो रूस ने यूक्रेन में किया है।

तीन मिनट में हिंदुस्तान से पाक पहुंची थी मिसाइल 

पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल बाबर ने घटना के बाद कहा था कि 9 मार्च की शाम 6:43 बजे भारत से पाकिस्तान की तरफ मिसाइल दागी गई थी। यह महज तीन मिनट में भारत से पाकिस्तान पहुंच गई और मियां चन्नू इलाके में गिरी। पाकिस्तान का कहना है कि उनके एयर डिफेंस सिस्टम ने इसे पकड़ लिया।

लेकिन तब तक यह 124 किमी दूरी तय कर चुकी थी। इस मिसाइल से कुछ घरों को नुकसान हुआ। पाकिस्तान ने इस मामले में संयुक्त जांच की मांग की थी, जिसे भारत ने पहले ही खारिज कर दिया है। हालांकि, इस मामल में भारत सरकार ने उचस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया बयान 

इधर, इस मामले में भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में अपना बयान दिया। मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया पूरे मामले की जांच की जा रही है और सरकार इस मुद्दे पर पूरी तरह गंभीर है। राजनाथ सिंह ने सदन को बताया कि नियमित रखरखाव और निरीक्षण के दौरान, 9 मार्च को शाम करीब 7 बजे गलती से एक मिसाइल छोड़ी गई थी। बाद में पता चला कि मिसाइल पाकिस्तान के क्षेत्र में उतरी थी। इस घटना पर खेद है, हमें राहत है कि दुर्घटना के कारण किसी को चोट नहीं आई।

रक्षा मंत्री ने आगे कहा, सरकार ने 9 मार्च को एक भारतीय सुपर-सोनिक मिसाइल को ‘अनजाने में’ लॉन्च किए जाने की घटना को गंभीरता से लिया है। भारत की मिसाइल प्रणाली विश्वसनीय और सुरक्षित है और घटना की जांच की जा रही है। इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि रूटीन मेंटेनेंस के दौरान टेक्निकल कारणों से यह मिसाइल फायर हो गई थी।

अमेरिका ने किया भारत का समर्थन 

इस मामले में अमेरिका ने भारत का समर्थन किया है। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बयान दिया कि अमेरिका के पास इस तरह के संकेत नहीं है कि यह सब जानबूझकर किया गया था। यह महज एक दुर्घटना थी।