cinanews.in

 

भिलाई। सेल के अधिकारियों के लिए अच्छी सूचना सामने आई है। सेल प्रबंधन ने अधिकारियों की टैक्स की आधी राशि वापस करने की शुरुआत कर दी है। 50 फीसद एचए पर्क्‍स सरकार को कंपनी अदा कर रही है। 30 हजार तक अधिकारियों के खाते में राशि डाली गई है।

स्‍टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल इस वित्‍तीय वर्ष में एक लाख 10 हजार करोड़ रुपए का कैश कलेक्‍शन कर चुकी है। फाइनल कलेक्शन 31 मार्च को पता चलेगा। इससे पहले ही प्रबंधन ने टैक्स की राशि देने की शुरुआत कर दी है। आवास सुविधा पर अधिकारियों द्वारा सरकार को अदा होने वाले टैक्‍स की आधी राशि प्रबंधन ने जमा करनी शुरू कर दी है। इस वजह से अधिकारियों के खाते में करीब 10 हजार से लेकर 30 हजार रुपए तक वापस आ गए हैं। भिलाई स्‍टील प्‍लांट सहित सेल की सभी इकाइयों में इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है।

स्‍टील एग्‍जीक्‍यूटिव फेडरेशन ऑफ इंडिया-सेफी के चेयरमैन नरेंद्र कुमार बंछोर ने बताया कि सरकार का नियम है कि अगर कंपनी के आवासों में रहते हैं तो उसका टैक्‍स अदा करना होगा। सेल के अधिकारियों को दोहरी मार हो रही थी। पहले एचआरए का नुकसान हुआ, फिर एचए पर्क्‍स का टैक्‍स देना पड़ा।

अधिकारी वर्ग को साल भर में 20 हजार से लेकर 70 हजार रुपए तक एचए टैक्‍स अदा करना पड़ता है। सेफी और बीएसपी आफिसर्स एसोसिएशन की मांग पर थर्ड पे रिवीजन की समिति ने सुझाव दिया था कि 50 फीसद एचए पर्क्‍स कंपनी जमा कर सकती है।

इसको एक चार 2021 से भुगतान भी किया गया। वेतन समझौता एक अप्रैल 2020 से लागू किया गया है, इसलिए एचए पर्क्‍स भी 2020 से मांगा गया था, जिसे प्रबंधन ने स्‍वीकार कर लिया है। वहीं, बीएसपी आफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव परविंदर सिंह के मुताबिक ई-5 ग्रेड में 17 हजार रुपए आ गया है। इसी तरह ई-7 और ई-8 ग्रेड में 26 से 30 हजार रुपए आया है। जूनियर स्‍तर पर 10 हजार रुपए वापस आ रहा है।