Cina News Desk। पुर्तगाल के कई शहर भयानक सूखे की मार झेल रहे हैं। देश सर्दियों के मौसम में भी चिंताजनक दौर से गुजर चुका है। पुर्तगाल के कई शहरों के 95 फीसद से अधिक क्षेत्र ‘गंभीर या अत्यधिक सूखे’ का सामना कर रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार ने पानी की बर्बादी रोकने, पानी पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही पानी के राशन का उपयोग करना शुरु कर दिया है। सूखे की निगरानी करने वाला आयोग जल्द ही बैठक करेगा। सरकार ने गारंटी दी है कि मानवीय उपयोग के लिए दो साल तक पानी दिया जाएगा, लेकिन लोगों को उसका सलीके से इस्तेमाल करना होगा।

पुर्तगाली सरकार ने मुख्य भूमि पर सूखे के कारण बिजली उत्पादन और कृषि सिंचाई के लिए कई बांधों के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया है और भविष्य में और अधिक प्रतिबंधात्मक उपाय लगाने की आशंका जाहिर की है। पर्यावरण और जलवायु कार्रवाई मंत्री, जोआओ पेड्रो माटोस फर्नांडीस ने कृषि मंत्री के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, पुर्तगाली समुद्र और वायुमंडल संस्थान (आईपीएमए) की भविष्यवाणियों के अनुसार, संभावना है कि साल 2022 एक 80 प्रतिशत हिस्सा शुष्क होगा।
फरवरी के लिए, मौसम संबंधी सूखे की स्थिति को उलटने के लिए पर्याप्त बारिश होने की कोई उम्मीद नहीं है, लेकिन मार्च या अप्रैल कुछ बदलाव ला सकता है। हालांकि, अभी मौसम की भविष्यवाणी करना संभव नहीं है।

उधर, दक्षिणी क्षेत्र में जल संकट काफी गंभीर स्थिति में है, जहां अल्गार्वे इंटरमुनिसिपल कम्युनिटी ने शनिवार को सूखे का सामना करने के लिए ‘संयुक्त उपायों’ की घोषणा की। पानी के राशन उपायों में हरित स्थानों की सिंचाई को कम करना, पीने के लिए अपशिष्ट जल का उपयोग न करने के साथ-साथ पानी के तर्कसंगत उपयोग को बढ़ावा देने के अभियान शामिल हैं। पुर्तगाली जल वितरण और ड्रेनेज एसोसिएशन के अध्यक्ष रुई गोडिन्हो ने पानी के नुकसान को कम करने के लिए मौलिक संरचनात्मक उपायों के तत्काल कार्यान्वयन का बचाव किया।

रुई गोडिन्हो ने कहा कि पानी के कुशल उपयोग के लिए विशिष्ट उपायों और एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के साथ इस समस्या का समाधान करना करना आवश्यक है। कृषि मंत्री, मारिया डो सेउ एंट्यून्स ने कहा कि सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए किसानों को समर्थन के लिए “मजबूत और सरलीकृत अग्रिम” के लिए यूरोपीय आयोग से पहले ही संपर्क किया था।