जशपुर। जिले में एक टीचर शराब पीकर ही स्कूल पहुंच गया और जमकर हंगामा किया। बच्चों को शोर मचाने कहा बात नहीं मानी तो पिटाई कर दी। जब परिजनों को इसका पता चला वे स्कूल पहुंचे और शराबी टीचर का वीडियो बना लिया। इस मामले की शिकायत बीईओ से की गई। इसके बाद मामला कलेक्टर तक पहुंचा। जशपुर कलेकटर ने मामले में संज्ञान लेते हुए शराबी शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार जशपुर जिले के दुलदुला विकासखंड अंतर्गत शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला कस्तुरा में पदस्थ शिक्षक दिनेश कुमार लक्ष्मे शराब पीकर स्कूल पहुंचता था। गुरुवार को भी वह शराब पीकर पहुंचा और नशे में बच्चों से उल्टी सीधी बातें करने लगा। इस दौरान उसने बच्चों से शोर मचाने कहा नहीं माने तो उनकी पिटाई कर दी। बताया जा रहा है टीचर ने क्रिकेट बैट से पीटा था।

बच्चों ने इसकी जानकारी अपने परिजनों को दी। दूसरे शुक्रवार को परिजन स्कूल पहुंचे तब भी शिक्षक शराब के नशे में था। इस दौरान किसी ने उसका वीडियो बना लिया। इस मामले में बीईओ को शिकायत की गई। बीईओ ने शिकायत जांच के बाद मामला जिला कलेक्टर को सौंप दिया। कलेक्टर ने मामले में शनिवार को एक्शन लेते हुए शराबी शिक्षक को निलंबित कर दिया है।

बीईओ ने की थी जांच

शिक्षक के खिलाफ स्कूल के समय में शराब पीने की शिकायत की जांच विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने की थी। जांच प्रतिवेदन एवं बयान के आधार पर दिनेश कुमार लक्ष्मे के विरुद्ध शिकायत को सही पाया गया। उक्त शिक्षक का यह कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 03 एवं नियम 23 के सर्वथा विपरीत है। विकासखंड शिक्षा अधिकारी के जांच प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर जशपुर ने शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में शिक्षक लक्ष्मे का मुख्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय विकासखंड दुलदुला नियत किया गया है।