सीना डेस्क। रूस-यूक्रेन जंग का 18 वें दिन तक पहुंच गया है। इस बीच यूक्रेन पर एयर स्ट्राइक का खतरा बढ़ गया है। यूक्रेन के 20 से ज्यादा शहरों में सायरन बजा है। इससे लोगों में दहशत का माहौल है। इधर रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव के सेंटर प्वॉइंट से महज 16 किलोमीटर दूर तक पहुंच गई हैं। बताया जा रहा है कि यूक्रेनी छापामार दलों के साथ रूसी सेना की स्ट्रीट-टू-स्ट्रीट फाइट चल रही है।

युद्ध के बीव यूक्रेन के 20 से ज्यादा शहरों में एयर रेड अलर्ट के सायरन सुनाई दिए हैं। आशंका जताई जा रही है कि रूस इन शहरों पर कभी भी हवाई हमले कर सकता है। यूक्रेन की राजधानी कीव समेत जाइतोमिर, लविव, ओडेसा, जपोरिजिया, चर्नीहीव, सूमी समेत कई शहरों में ये सायरन सुनाई दिए हैं। इस बीच फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयास भी तेज कर दिए गए हैं।

रुसी सेना के हमले में 7 लोगों की मौत

इधर यह जानकारी भी सामने आ रही है कि कीव के करीब रूसी सेना के हमले में 1 बच्चे समेत 7 लोगों की मौत हो गई है। यूक्रेन रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यह हमला पेरेमोहा गांव से महिलाओं और बच्चों को सुरक्षित स्थान पर ले जा रहे काफिले के ऊपर उस ग्रीन कॉरिडोर एरिया में किया गया, जो आम नागरिकों को बचाने के लिए रूस की सहमति से बनाया गया था।

अमेरिका देगा 1500 करोड़ रुपए के अतिरिक्त हथियार

इस बीच अमेरिका ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन को करीब 1500 करोड़ रुपए के अतिरिक्त हथियार और उपकरण देगा। व्हाइट हाउस ने शनिवार को कहा कि इन हथियारों में एंटीटैंक व एंटीएयरक्राफ्ट मिसाइल्स भी शामिल हैं। इस पर रूस ने भी अमेरिका को चेतावनी दी ऐसा करने पर इसके गंभीर परिणाम होंगे। साथ ही कहा है कि उसकी सेना हथियारों की सप्लाई वाले काफिले को निशाना बनाएगी।

तो आ सकती है कोरोना की नई लहर

एक ओर युद्धग्रस्त क्षेत्र से लोगों को निकालने कह जद्दोजहद के बीच इनका टेस्ट नहीं किया जा रहा है। मेडिकल एक्सपर्ट्स ने इसके कारण कोरोना की नई लहर सामने आने की चेतावनी दी है। कोरोना की नई लहर की चपेट में भारत समेत समूची दुनिया के आने की संभावना है, क्योंकि यूक्रेन से बड़े पैमाने पर इमरजेंसी हालात में लोगों को बिना कोविड परीक्षण के निकाला गया है।