cinanews.in

रायपुर। बुजुर्गों के स्वास्थ्यगत परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें जल्दी राहत देने के लिए छत्तीसगढ़ में अच्छा निर्णय लिया गया है। प्रदेश के पांच जिला आयुर्वेदिक अस्पतालों और 22 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अब हर महीने के पहले गुरुवार को सियान जतन क्लिनिक का आयोजन किया जाएगा।

सियान जतन क्लिनिक के ऐसे अस्पतालों में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों की निःशुल्क जांच के साथ उपचार किया जाएगा। बता दें कि बुजुर्ग अवस्था में अनेक तरह की शारीरिक परेशानियां सामने आती रहती हैं। लाइन लगाकर खड़े हो पाना मुश्किल होता है। ऐसे में अस्पतालों में मरीजों की भीड़ के साथ उनका डॉक्टर का इंतजार करना बेहद दुखदाई स्थिति बनती रहती है। उनकी राहत के लिए आयुष संचालनालय की पहल से बुजुर्गों का इलाज जल्द हो जाएगा।

आयुष संचालनालय के सहायक संचालक डॉ. विजय साहू ने मामले में जानकारी दी है कि प्रदेश के वृद्धजनों की सेहत की देखभाल के लिए एलोपैथिक केंद्रों में सियान जतन क्लिनिक संचालित किए जा रहे हैं। इसका विस्तार करते हुए अब आयुर्वेद के माध्यम से भी बुजुर्गों को राहत देने की पहल की जा रही है।

वृद्धावस्था में उत्पन्न होने वाले शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं से पीड़ित वृद्धों को विशेष ओपीडी एवं पंचकर्म की सेवाएं राज्य के आयुर्वेदिक अस्पतालों में प्रदान की जाएंगी। यह सुविधा दुर्ग, सरगुजा, जगदलपुर, रायगढ़ और बालोद-दल्ली राजहरा स्थित आयुर्वेदिक अस्पतालों में प्रदान की जाएगी।

डॉ. साहू ने बताया की विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर 7 अप्रैल से राज्य के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में संचालित 22 स्पेशलाइज्ड थेरेपी सेंटर्स एवं पांच जिला आयुर्वेद चिकित्सालयों में प्रत्येक माह के प्रथम गुरुवार को वृद्ध नागरिकों के लिए सियान जतन क्लिनिक का संचालन नवाचार के रूप में किया जाएगा। सियान जतन क्लिनिक में उपचार के लिए आए बुजुर्गों का विस्तृत विवरण भी इन चिकित्सालयों में संधारित किया जाएगा, जिससे जरूरत पड़ने पर इन मरीजों का फॉलोअप भी किया जा सके।