सीना, डेस्क। चारधामों में से एक बाबा केदारनाथ धाम के कपाट वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शुक्रवार को खोल दिए गए। हजारों भक्तों की जयकारों के बीच शुक्रवार की सुबह 6:25 बजे विधि विधान से बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे। इस दौरान करीब करीब 20 हजार श्रद्धालु मौजूद रहे।

केदारनाथ धाम के पट खुलने के साथ ही भक्तों का इंतजार खत्म हुआ। पट खोलने से पहले मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से मंदिर को सजाया गया है। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अब रोजाना लगभग 12 हजार भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शन कर सकेंगे। आज सुबह जब मंदिर के कपाट खोलने से पहले प्रधान पुजारी आवास से आर्मी बैंड और स्थानीय वाद्य यंत्रों के साथ बाबा केदारनाथ की डोली को मंदिर परिसर लाई गई।

श्रद्धालुओं की संख्या तय
सरकार ने इस बार केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की संख्या तय कर दी है। उत्तराखंड़ सरकार के आदेश के अनुसार केदारनाथ में रोजाना 12 हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे वहीं बद्रीनाथ में 15 हजार, गंगोत्री में 7 हजार और यमुनोत्री में 4 हजार श्रद्धालुओं को एक दिन में दर्शन की अनुमति होगी। बता दें गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट पहले ही खुल चुके हैं। वहीं 8 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

चारधाम यात्रा के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग द्वारा संचालित पोर्टल https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यात्रा पर आने वाले की सुविधा को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने व्यापक स्तर पर प्रबंध किए हैं। यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था, खान-पान और पार्किंग अलग अलग व्यवस्थाएं हैं।