सरगुजा। यहां आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। सोमवार शाम को छत्तीसगढ़ के बिगड़े मौसम के कारण सरगुजा में बिजली गिरी और उसकी चपेट में आने से युवक की मौत हो गई। इस घटना के बाद गांववालो ने उसे बचाने के लिए गोबर का लेप लगाया। किसी ने यहां से एंबुलेंस को कॉल किया। मौके पर पहुंची स्वास्थ्य टीम ने गोबर का लेप हटवाया और युवक का लेकर अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज पहुंचे जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित किया।

बता दें कि आकाशीय बिजली की प्रक्रिया कुछ सेंकेड के लिए होती है, इसमें कई वोल्ट का करंट होता है जो कि कि व्यक्ति की जान लेने के लिए काफी होता है। आकाश से गिरी बिजली किसी न किसी माध्यम से जमीन में जाती है, और उस माध्यम में जो जीवित चीजें आती हैं, उनको नुकसान पहुंचता है। सरगुजा का युवक की इसके रास्ते में आया और इससे उसकी मौत हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार सोमवार की शाम महेशपुर निवासी एक 18 वर्षीय युवक आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया। बताया जा रहा है कि बिजली की चपेट में आने से युवक की मौत हो गई। उसकी सांसे नहीं चल रही थी। इसके बाद ग्रामीणों ने उसे अस्पताल ले जाने के बजाय उसके शरीर पर गोबर का लेप लगा दिया। ग्रामीणों का मानना है कि ऐसा करने से युवक जीवित हो जाएगा।

इसके बाद मौके से 108 को कॉल किया गया। मौके पर पहुंचे एम्बुलेंस 108 के स्टाफ ने पहले युवक के शरीर से गोबर का लेप हटवाया। उसके बाद उसे मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर ले गए। यहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक का पीए के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया। बता दें छत्तीसगढ़ में आकाशीय बिजली गिरने से हर साल कई लोग इसकी चपेट में आकर अपनी जान गवां देते हैं।