रायपुर। राजधानी के एक बैंक में बड़ा कांड हो गया है। यहां के चीफ कैशियर ने चिल्हर से बैंक को 5 करोड़ से भी ज्यादा का चूना लगा दिया। कैशियर ने अलग अलग 7 खातों में 5 करोड़ 60 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए और उसकी जगह करेंसी चेस्ट की पंजी में सिक्कों की संख्या बढ़ा। मामला तब सामने आया जब बैंक ने करेंसी चेस्ट को भेजी गई रकम गिनना शुरू किया। इस मामले में सोमवार को राजेन्द्र नगर थाने में बैंक मैनेजर ने कैशियर के खिलाफ अपराध दर्ज करवाया है।

राजेन्द्र नगर पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार यह पूरा मामला प्रियदर्शिनी नगर स्थित यूनियन बेंक की शाखा का है। बैंक प्रबंधक सरोज कुमार टोप्पो ने अपने कैशियर किशन बघेल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने अपनी शिकायत में बताया है कि डेढ़ माह पहले 21 अप्रैल को करेंस् चेस्ट में भेजी गई रकम गिना जा रहा था इस दौरान इसमें 5 करोड़ 59 लाख 68 हजार 259 रुपए कम निकले।

इसकी सूचना बैंक के उच्चअधिकारियों को दी गई। इसके बाद इसकी बारीकी से जांच की गई तो पता चला कि करेंसी चेस्ट भेजे रुपयों में बाकी सब ठीक था लेकिन सिक्के कम थे। स्ट्रांग रूम में 139099 रुपए के 39704 सिक्के ही मिले। इंट्री रजिस्टर के अनुसार 5 करोड़ 59 लाख 68 हजार 259 रुपए कम निकले। इसके बाद पता चला कि यह पूरा कांड बैंक चीफ कैशियर किशन बघेल ने किया है। किशन बघेल ने उक्त पूरी राशि को अलग अलग 7 खातों में ट्रांसफर कर दिया।

बिना सूचना गायब है कैशियर
बैंक प्रबंधक ने यह भी बताया कि कैशियर पिछले ढ़ाई माह से बिना किसी सूचना के बैंक से गायब है। उससे संपर्क करने पर भी संपर्क नहीं हो पा रहा है। किशन बघेल 31 अगस्त 2017 से मुख्य कैशियर व क्लर्क के पद पर बैंक में कार्यरत है। 25 मार्च 2022 के बाद वह ड्यूटी नहीं आया है। तीन माह पहले ही उसने यह सारी रकम अलग अलग खातों में ट्रांसफर की है। जिन खातों में रुपए जमा हुए उनकी जमा पर्ची में किसी के हस्ताक्षर भी नहीं है।

कैशियर के खिलाफ अपराध दर्ज
इधर इस मामले में राजेन्द्र नगर पुलिस ने आरापी कैशियर के खिलाफ धारा 420, 409 के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। फिलहाल आरोपी फरार बताया जा रहा है। पुलिस उसका पता लगाने का प्रयास कर रही है। यही नहीं जिन खातों में कैशियर ने रकम ट्रांसफर की है उन खातों की जानकारी भी जुटाई जा रही है।