सीआईएनए, जशपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दो दिन से जशपुर दौरें पर हैं। रविवार को प्रेसवार्ता के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने एक बार फिर केन्द्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि आगे जाकर युवा अपनी शादी की कार्ड में भूतपूर्व सैनिक लिखेंगे। क्योंकि अग्निवीर के रूप में भर्ती होने वाला युवा चार साल में रिटायर हो जाएगा।

सीएम बघेल ने कहा कि चार साल में रिटायर होने के बाद वह जब शादी करेगा तो कार्ड पर भूतपूर्व सैनिक लिखना तो बनता ही है। इस दौरान उन्होंने फिर से दोहराया अग्निवीर देश की सीमाओं की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ है। सेना के साथ और नौजवानों के साथ खिलवाड़ है। 6 महीने में मार्च पास्ट बराबर सीख नहीं पाएगा और साढ़े तीन साल बाद रिटायर हो जाएगा। उन्होंने कहा चार साल की नौकरी को कोई स्वीकार नहीं कर रहा है।

क्लाइमेट के हिसाब से ले रहे हैं फसल
सीएम बघेल ने कहा कि जशपुर में यहां के क्लाइमेट के हिसाब से फसल ली जा सकती है। पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही क्लाइमेट को देखकर फसल उगाने की ट्रेनिंग दी जा सकती है। वन विभाग को फलदार पौधे लगाने के निर्देश हैं। पानी की सुविधा हो, वन्य प्राणियों के लिए भी। इस दिशा में नरवा कार्यक्रम से लाभ मिलेगा। रोजगार के क्षेत्र में निरंतर कार्य हो रहा है। बिजली बिल हाफ योजना का लाभ लोगों को मिल रहा है।

मुख्यमंत्री बघेन ने कहा कि कार्यों का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर बेहतर ढंग से हो रहा है। प्रशासनिक कसावट आई है। कृषि के प्रति रुझान बढ़ा है। किसानों में संपन्नता आई है, उनका आत्मविश्वास भी बढ़ा है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार काम हो रहा है। शिक्षा स्वास्थ्य और रोजगार के साथ ही जशपुर जिले में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

संस्कृति को बचाने के लिए देवगुडी के संरक्षण और जीर्णोद्धार सभी ब्लॉक में करने की घोषणा की है। सीएम बघेल ने कहा कहा कि हमने वन अधिकार पट्टा दिया है। मिलेट मिशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। लोगों की दिक्कतें दूर करने, बेहतर आवागमन के लिए सड़क निर्माण किया जा रहा है। राजस्व विभाग से लगातार शिकायतें मिल रही हैं। दुरुस्त किया जाएगा राजस्व विभाग को। जहां विसंगति है, उसे दूर करेंगे।