सीआईएनए, डेस्क। सरकारी कर्मियों के लिए डीए को लेकर खुशखबरी है। सरकार अगले महीने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा इनाम मिल सकता है। जुलाई में सरकार इस पर बड़ा ऐलान कर सकती है। बताया जा रहा है कि डीए के साथ ही कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी होगी। कई कर्मचारी संगठन इसकी मांग कर चुके हैं।

बता दें वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों को 2.57 फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है, जिसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग हो रही है। सरकार यदि फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी तो बढ़ेगी ही साथ ही हाथ में आने वाले पैसों में भी बढ़ोत्तरी हो जाएगी। अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 कर देती है, सबसे कम बेसिक सेलरी भी 26 हजार रुपए तक पहुंच जाएगी।

बता दें केन्द्रीय कर्मचारियों की मिनिमम बेसिक सेलरी वर्तमान में 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपये है। इधर बढ़ती महंगाई को देखते हुए सरकार सरकार इस बार 4-5 फीसदी तक डीए बढ़ा सकती है। अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए कर्मचारियों का डीए बढ़ाती है तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा।

सरकारी सूत्रों की मानें तो जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल जाएगी। सरकार बढ़े हुए डीए का भुगतान करेगी। कर्मचारी संगठनों की ओर से जनवरी 2020 से जून 2021 तक रुका हुआ डीए देने की मांग लंबे समय से की जा रही है। माना जा रहा है सरकारी कर्मियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है और जुलाई में सरकार इस पर बड़ा ऐलान कर सकती है।