सीआईएनए, भिलाई। मंगलवार 21 जून केंद्रीय विद्यालय दुर्ग ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग शिविर सम्पन्न कराया। योग शिविर का आयोजन मैत्री गार्डन भिलाई में किया गया। इस योग शिविर में चरोदा उतई एवं दुर्ग के केंद्रीय विद्यालयों के लगभग डेढ़ हजार से अधिक बच्चों एवं शिक्षकों ने भाग लिया। भारी बारिश के बीच भी शिविर में आये छात्रों का जोश बरकरार रहा। इस आयोजन में श्री के के सिंह ई डी प्रभारी पर्सनल भिलाई इस्पात संयंत्र बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। दामिनी साहू के प्रशिक्षण से इस योग शिविर का कुशलतापूर्वक और सफल समापन हुआ।

केंद्रीय विद्यालय दुर्ग की पहल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मैत्री गार्डन भिलाई में भव्य योग शिविर का आयोजन कराया गया। इस योग शिविर में केंद्रीय विद्यालयों दुर्ग और चरोदा उतई के डेढ़ हजार से अधिक बच्चों एवं शिक्षकों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. टी एस हिरवानी ने किया। आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि श्री के के सिंह ई डी प्रभारी पर्सनल भिलाई इस्पात संयंत्र उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि विगत एक सप्ताह से केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों, छात्रों एवं अभिभावकों के लिए योग शिविर का आयोजन कियाजा रहा था। इस योग शिविर में प्रशिक्षण दामिनी साहू के द्वारा दिया जा रहा था।  आयोजित योग शिविर में भारी बारिश के बीच भी बच्चों एवं शिक्षकों ने पूरे जोश के साथ योगाभ्यास किया। उपस्थित मुख्य अतिथि के के सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा छात्रों के बीच आकर बड़ी प्रसन्नता हो रही है। योग हम सबको जुड़ना सिखाता है, योग करने वालों के इरादे फौलादी होते हैं।

प्राचार्य श्रीमती ग्लोरिया मिंज ने उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में केंद्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली की कमिश्नर निधि पांडेय जी का संदेश पढ़ा गया। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि केंद्रीय विद्यालय में हम योग शिक्षा का अंग बना रहा है। योग से तन, मन और आत्मिक चेतना संतुलित होती है। योग भारत की विश्व को सबसे बड़ी देन है। योग शिक्षिका बबीता सिंह ने आये हुए सभी छात्रों, शिक्षकों और उपस्थित अथितियों को योग के लिए निर्देशित किया।

“आओ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाए सारे विश्व को योग कराएं”, इस संकल्प के साथ कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की गई। कार्यक्रम के समापन में राष्ट्रगान के साथ हुआ।