रायपुर। टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड के बाद अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने रजत पदक जीता है। स्पर्धा के 39 साल के इतिहास में देश को पहला सिल्वर मेडल मिला है। इस बीच, 7 अगस्त को देश में नेशनल जैवलिन थ्रो डे मनाया जाएगा। इस ऐतिहासिक दिन को यादगार बनाने के लिए एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया ने राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस मनाने की घोषणा की। नीरज के इस जीत से अब देश में जैवलिन थ्रो सीखने वाले खिलाड़ियों की संख्या अचानक बढ़ गई है। इसी क्रम में 7 अगस्त को रायपुर के कोटा स्टेडियम में चार कैटेगरी में जैवलिन थ्रो इवेंट होंगे।

जानकारी के अनुसार इस इवेंट में अंडर-14, अंडर-16, अंडर-18 और अंडर-20 गर्ल्स-ब्वॉयज कैटेगरी में खिलाड़ी शामिल होंगे। इसके अलावा एथलेटिक्स के डिस्ट्रिक्ट लेवल ट्रायल भी कराए जाएंगे। लेकिन छत्तीसगढ़ के पास अब तक उस स्तर के सीनियर थ्रोअर नहीं है, जो नेशनल चौंपियनशिप में भाग ले सके। एथलेटिक्स कोच रवि धनगर ने कहा कि स्कूल नेशनल में प्रदेश के खिलाड़ियों ने गोल्ड जीता है। लेकिन महिला और सीनियर लेवल पर कोई ऐसे थ्रोअर नहीं हैं जिनसे नेशनल में पदक की उम्मीद की जा सके।

छत्तीसगढ़ एथलेटिक्स संघ के मुताबिक प्रदेश के सभी जिलों में जैवलिन थ्रो डे मनाया जाएगा। इसके अलावा बिलासपुर में सीनियर कैटेगरी में स्टेट लेवल कॉम्पिटिशन कराया जाएगा, ताकि खिलाड़ी प्रमोट हो सके। जैवलिन थ्रो को प्रमोट करने के लिए छोटे बच्चों को प्लास्टिक की जैवलिन से मुकाबला कराया जाएगा।