रायपुर। आज जगन्नाथ मंदिरों में श्रद्धालुओं ने हवन में आहुति दी। मंदिरों में यात्रा निकालने की तैयारियां शुरू हो चुकी है। गायत्री नगर से कुछ ही देर में यात्रा निकलेगी वहीं, अन्य मंदिरों में दोपहर बाद यात्रा निकाली जाएगी। गायत्री नगर जगन्नाथ मंदिर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजा के भेष में पगड़ी धारण किये झाड़ू बुहारकर रथयात्रा की रस्म निभाई। राज्यपाल अनुसुइया उईके, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत भी गायत्री नगर में पूजा आरती की रस्म निभाई।

गायत्री नगर में भगवान का दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। द्वार पर भगवान भोलेनाथ और भगवान श्रीराम का रूप धारण किए विदूषकों के साथ फोटो खिंचाने युवा विशेष रुचि ले रहे हैं। कोई सुदामा ब्राम्हण का रूप धरकर भगवान जगन्नाथ के दर्शन को आया है तो कोई रथयात्रा को खींचने के लिए सेवा देने आए हैं। भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भैया बलदाऊ को मंदिर से बाहर लाकर रथ पर विराजित किया जा रहा है। कुछ ही देर में अतिथियों द्वारा रथ के आगे झाड़ू बुहारकर रथयात्रा निकालने की परंपरा निभाई जाएगी।

आमापारा स्वीपर कॉलोनी स्थित मंदिर से बाजे-गाजे, ढोल-धमाल की धुन पर रथयात्रा निकाले जाने की तैयारी की जा रही है। यात्रा आजाद चौक, सत्तीबाजार, ब्राह्मणपारा, कंकालीपारा, पुरानी बस्ती, लाखेनगर होते हुए वापस आमापारा पहुंचेगी। अन्य इलाकों में पुराना मंत्रालय परिसर, आकाशवाणी कॉलोनी, कोटा, अश्विनी नगर, गुढ़ियारी में भी हवन पूजन किया जा रहा है।

टुरी हटरी प्राचीन मंदिर में पूजा

पुरानी बस्ती टुरी हटरी के प्राचीन मंदिर में दूधाधारी मठ के महंत रामसुंदर दास के सानिध्य में पूजा-अर्चना की जा रही है। यहां दोपहर तीन बजे रथयात्रा निकलेगी। सदरबाजार स्थित जगन्नाथ मंदिर में भी सुबह श्रृंगार किया गया। हवन पूजन के बाद यात्रा 2 बजे निकाली वजायेगी। यात्रा कोतवाली चौक, कालीबाड़ी, सिद्घार्थ चौक होते हुए टिकरापारा पहुंचेगी।

सीएम ने निभाई ये रस्म

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गायत्री नगर में महाआरती करके रथ के आगे झाड़ू बुहारने की रस्म निभाई। मुख्यमंत्री के साथ निगम सभापति प्रमोद दुबे, मंदिर समिति के अध्यक्ष पुरंदर मिश्रा समेत अनेक अतिथियों ने आरती की। विधायक कुलदीप जुनेजा भी शामिल हुए। महापौर एजाज ढेबर भी पहुंचे।