सीआईएनए। लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उनकी टिप्पणी के लिए माफी मांगी जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति को ‘राष्ट्रपत्नी’ के रूप में संबोधित किया। उन्होंने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर कहा कि उन्होंने गलती से राष्ट्रपति पद के लिए गलत शब्द का इस्तेमाल किया।

चौधरी ने पत्र में कहा, ‘मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जुबान फिसलने के कारण ऐसा हुआ। मैं माफी मांगता हूं और आपसे इसे स्वीकार करने का आग्रह करता हूं।’ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बारे में अपनी एक टिप्पणी को स्पष्ट करते हुए अधीर रंजन चौधरी ने गुरुवार को कहा कि उनसे गलती हुई है क्योंकि उन्हें हिंदी भाषा बहुत अच्छी तरह से नहीं आती है।

चौधरी ने यह भी कहा था कि उन्होंने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा है और वह उनसे माफी मांगेंगे।

बयान के बाद दोनों सदनों में बवाल

चौधरी ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में राष्ट्रपति के लिए ‘राष्ट्रपत्नी’ शब्द का इस्तेमाल किया था। भाजपा सदस्यों ने गुरुवार को इस मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा किया और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी मांगने की मांग की। कांग्रेस नेता चौधरी ने गुरुवार को कहा, ‘मैं एक बंगाली हूं, मुझे हिंदी अच्छी तरह से नहीं आती, मुझसे गलती हुई है, मैं इसे स्वीकार करता हूं।’

चौधरी ने कहा, ‘देश का राष्ट्रपति कोई भी हो, चाहे वह ब्राह्मण हो या आदिवासी, हमारे लिए राष्ट्रपति है। पद की गरिमा का पूरा सम्मान किया जाता है। कल पत्रकारों से बातचीत में गलती से यह शब्द निकल आया।