सीआईएनए, इस्लामाबाद। भारत ने कुछ पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल को ब्लॉक कर दिया था। इसको लेकर पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को तलब किया है। पाकिस्तान विदेश कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिक को शुक्रवार को विदेश मंत्रालय में बुलाया गया। भारत सरकार की ओर से 80 ट्विटर अकांउट्स बैन करने का विरोध किया गया।

ट्विटर इंडिया ने बड़ा कदम उठाते हुए भारत में पाकिस्तान के चार दूतावासों के ट्विटर खातों को बंद कर दिया था। इन ट्विटर हैंडल से झूठी खबरें और दुष्प्रचार किए जाने के आरोप लगने के बाद यह कदम उठाया गया। इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने इन खातों को तत्काल बहाल करने को कहा है।

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की तरफ से किए गए ट्वीट्स में कहा गया है कि भारत ने ईरान, तुर्की, मिस्त्र और संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी दूतावासों के ट्विटर खातों को बैन कर दिया गया है। पाकिस्‍तान ने दावा किया कि कई और अकाउंट को भारत ने बैन करा दिया है।

यह पहला मौका नहीं है, जब पाकिस्तान के ट्विटर खातों पर बैन लगाया गया है। इससे पहले भी ट्विटर ने पाकिस्तान में राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक रेडियो पाकिस्तान के अकाउंट को बंद कर दिया था। आरोप है कि पाकिस्‍तानी दूतावासों के ट्विटर अकाउंट भारत के खिलाफ नफरत फैलने वाली सूचनाओं को पोस्ट कर रहे थे।

नूपुर शर्मा व‍िवाद में भी इन हैंडल्स की तरफ से भड़काने वाले ट्वीट किए गए थे। लिहाजा, उन्हें बैन कर दिया गया है और पाकिस्तान अब उन्हें फिर से बहाल करने की मांग कर रहा है।