सीआईएनए डेस्क। इतिहास अपने आप में अनंत घटनाओं को समेटे हुए है। साल का हर दिन ऐसा है, जिस दिन इतिहास में कुछ न कुछ हुआ है। कोई ऐसी घटना हुई है, जिसे जानना हमारे लिए जरूरी है। बेहतर भविष्य के लिए इतिहास की ऐसी घटनाओं की जानकारी आज की पीढ़ी को अवश्य होनी चाहिए। इसलिए cinanews.in आपके लिए लेकर आया है “इतिहास के पन्नों में आज”। इसमें हम आज की तारीख यानी 01अगस्त में इतिहास में दर्ज घटनाओं से आपको अवगत कराएँगे।

1920 – असहयोग आंदोलन औपचारिक रूप से आज ही के दिन शुरू हुआ था।

1920 – समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक का निधन आज ही के दिन हुआ था। तिलक ब्रिटिश राज के दौरान स्वराज के सबसे पहले और मजबूत अधिवक्ताओं में से एक थे।

1932 – भारत की मशहूर हिन्दी फिल्मों की अभिनेत्री मीना कुमारी का जन्म हुआ आज ही के दिन मीठावाला चाॅल बंबई था। मीना कुमारी का असली नाम महजबीं बानो था। मीना कुमारी के पिता अली बक्श पारसी रंगमंच के एक मँझे हुए कलाकार और माँ एक मशहूर नृत्यांगना और अदाकारा थी।

1939 – हिन्दी के जाने-माने कवि और लेखक सरस्वती सम्मान, साहित्य अकादमी पुरस्कार, से सम्मानित गोविन्द मिश्र का जन्म आज ही के दिन हुआ था।

1957 – नेशनल बुक ट्रस्ट की स्थापना आज ही के दिन हुई थी।

2000 – उर्दू भाषा के एक प्रसिद्ध साहित्यकार ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित अली सरदार जाफ़री का निढा आज ही के दिन हुआ था।

2010 – 31वें डरबन अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार अनुषा रिजवी द्वारा निर्देशित किसानों की आत्महत्या और मीडिया तथा राजनीतिक ड्रामे पर आधारित फिल्म पीपली लाइव को प्रदान किया गया था।