रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दो दिवसीय अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन चल रहा है। इस बैठक में कहा गया कि देशभर में महापौर चुनने का एक नियम होने के साथ ही आयुक्त सीआर लिखने का अधिकार महापौर को मिलने का प्रस्ताव पारित किया गया है। यहां सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया। इसके अलावा निगम कमिश्नरों के लिए अलग कैडर बनाने, पूरे देशभर में निगमों को सुदृढ़ व मजबूत करने, महापौरों व पार्षदों के वेतन में वृद्धि पर चर्चा, संविधान का 74वां संशोधन लागू करने प्रस्ताव का पास पारित करने के साथ ही कोचिंग एरिया को वाई-फाई से लैस करने, शहर में हरियाली बढ़ाने पौधारोपण करने और नगर निगम के गठन तिथि को जन्म उत्सव के रुप में मनाने की चर्चा की।

सम्मेलन के दौरान रायपुर शहर के विकास की झलकियां प्रजेटेंशन के माध्यम से नगर निगम और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने दिखाया। बता दंे कि राजधानी रायपुर में शुक्रवार को लाभांडी स्थित होटल मैरियट में दो दिवसीय महापौर सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। इसके बाद अलग-अलग राज्यों से आए 52 महापौरों ने बंद हाल में करीब दो घंटे तक चर्चा की।

52 शहरों के महापौर पहुंचे

अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन में अलग-अलग राज्यों के नगर-निगमों के महापौर पहुंचे, जिसमें गुजरात के जामनगर, जूनागढ़, भावनगर, मध्यप्रदेश के भोपाल, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, उत्तरप्रदेश के मथुरा, कानपुर,आगरा, झांसी, सिक्किम के गंगटोक, उत्तराखंड के देहरादून, कर्नाटक के मंगलोर, मैसूर, दिल्ली सहित केरला के कोझीकोड व अन्य राज्यों के महापौर पहुंचे थे।