BHILAI. अक्षय तृतीया के अवसर पर शहर के गली, मोहल्ले, चौराहों में अलग ही उत्साह देखने को मिला। हर वर्ग के लोगों ने इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। वही आज माइल स्टोन जूनियर स्कूल में बच्चों को सनातन त्यौहारों के महत्व को बताने और नैतिक शिक्षा देने के उद्देश्य से अक्षय तृतीया का उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल परिसर में विवाह स्थल की तरह सजाया गया। इसके साथ ही विवाह के दौरान होने वाले सारे विधि-विधान भी पूरे किए गए। उत्सव में PG-1 से क्लास टू तक के यानी ढ़ाई साल से लेकर सात साल तक के बच्चें शामिल हुए।

प्राचार्य हेमा गुप्ता के निर्देश पर यह उत्सव सम्पन्न हुआ। सबसे पहले विवाह में होने वाली हल्दी की रस्म की गई। उसके बाद मेहंदी की रस्म पूरी की गई। इसके साथ ही संगीत समारोह भी आयोजित की गई, जिसमें बच्चे खूब मगन होकर थिरकते रहे। इस दौरान माइल स्टोन सीनियर के टीचर और बच्चों द्वारा गुड्डे को दूल्हा बनाकर गाजे-बाजे के साथ बारात निकाली गई, जिसमें क्लास-1 और क्लास टू के बच्चों ने खूब नाच-गाना किया। माइलस्टोन की डायरेक्टर डॉ.ममता शुक्ला ने सभी बारातियों का भव्य स्वागत किया। बारात के विद्यालय प्रांगण में प्रवेश के बाद माइलस्टोन जूनियर विंग की टीचर और बच्चों के द्वारा दुल्हन रूपी गुड़िया को धूमधाम से मण्डप में लाया गया।

सभी रीति-रिवाज और रस्मों को पूरा करने के बाद सभी ने स्वादिष्ट खाने का आनंद लिया गया। विवाह पूर्ण होने के बाद विदाई की रस्म को भी बड़े भावुक रूप से निभाया। गुड्डा-गुड़िया की शादी और विदाई वास्तव में माइलस्टोन में सभी प्रकार के रीति-रिवाज और परम्पराओं का धनी है। अभिभावकों ने भी इस कार्यक्रम की बड़ी सराहना की।