रायपुर। तेलीबांधा थाना अंतर्गत स्थित कैनरा में बुधवार को दिनदहाड़े हुई लाखों रुपये के चोरी के आऱोपियों को पुलिस ने 24 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया। मुंशी ने कुछ दिनों पहले मरीन ड्राइव में बैठकर बनाई थी उठाईगिरी की योजना। आरोपी औऱ मुशी पूर्व परिचित है। आरोपियों के कब्जे से चोरी की नगदी 3,49,500 रुपये, सोने के जेवरात एवं घटना में प्रयुक्त दोपहिया वाहन बरामद किया गया है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार भारत भूषण गुप्ता ने थाना तेलीबांधा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह स्वर्ण भूमि सड्डु रायपुर में रहता है, उसका एशियन भारत कन्ट्रक्शन की दुकान अवंती विहार शीतला माता मंदिर के सामने रायपुर में है।

फर्म के नाम से केनरा बैंक तेलीबांधा मरीन ड्राईव के सामने खाता है। प्रार्थी अक्सर अपने फर्म के कर्मचारी प्रभात नायक के माध्यम से शाॅप का बिक्री रकम बैंक मे जमा करने भेजता था। दिनांक 14 दिसंबर को 11ः30 बजे बैग में 4 लाख 14 हजार रूपये रखवाकर केनरा बैंक मे जमा करने भेजा था। 12 बजे प्रभात ने काॅल करके बताया कि रूपयो से भरा बैग सोफा में रखा था और वह बैंक के अधिकारी से बात करने गया बात करके वापस आया तब बैग सोफा में नहीं था, किसी अज्ञात व्यक्ति ने 4 लाख 14 हजार रूपये से भरा बैग को चोरी करके ले गया है।

मामले में साइबर सेल से मुंशी प्रभात नायक से क़डाई से पूछताछ और सीसीटीवी कैमरों की जांच की तो पता एक वाहन ग्राम पिरदा स्थित हाॅउसिंग बोर्ड काॅलोनी के पार्किंग में खड़ा मिला। वाहन हेमंत तिवारी की थी। हेमंत को पकड़कर कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने प्रभात नायक के कहने पर चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त प्रभात नायक को भी पकड़ा गया।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि आरोपी की मुलाकात एक माह पूर्व हेमंत तिवारी से मरीन ड्राईव में हुआ था इसी दौरान प्रभात नायक ने अपने काम के संबंध में हेमंत तिवारी को संपूर्ण जानकारी दिया तथा दोनो ने मिलकर रकम चोरी करने की योजना बनाई। योजना के अनुसार प्रभात नायक बैंक में रकम जमा करने जाता था इसकी जानकारी वह हेमंत तिवारी को देता था जिसके बाद हेमंत तिवारी तुरंत बैंक के अंदर आ जाता था ऐसा वे दोनो विगत 4-5 दिनो से लगातार कर रहे थे किन्तु बैंक में अत्यधिक भीड़ होने के कारण घटना को अंजाम नहीं दे पा रहे थे इसी दौरान मौका पाकर आरोपियों ने दिनांक घटना को अपने योजना के मुताबिक चोरी की उक्त घटना को कारित करने में सफल हो गये।

दोनो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से चोरी की नगदी 3,49,500/- रू., चोरी के पैसो से मर्णपुरम गोल्ड से आरोपी हेमंत तिवारी द्वारा गिरवी रखे सोने के जेवरात को छुड़ाये गये सोने के जेवरात कीमती लगभग 50,000/-रू. एवं घटना में प्रयुक्त दो पहिया वाहन जुमला कीमती लगभम 5,05,500/- रू. जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

By admin