cinanews.in

रायपुर। प्रदेश के कॉलेज छात्रों को बड़ी राहत मिली है। सरकार ने प्रदेश भर के कॉलेजों में ऑफलाइन एग्जाम को निरस्त कर दिया है। इसकी जगह अब ऑनलाइन एग्जाम होंगे। इसके लिए फिर से टाइम अबल जारी किया जाएगा। कोविड-19 के दौरान कक्षाएं प्रभावित होने के कारण यह निर्णय लिया गया। इस सबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।

बता दें रविवार को साजा में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के कॉलेजों में छात्रों हित को देखते हुए ऑनलाइन एग्जाम कराने की बात कही थी। सीएम बघेल के ऐलान के दूसरे ही दिन प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही अब तय हो गया है कि प्रदेश में कॉलेजों की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी।

सरकार द्वारा जारी आदेश

एनएसयूआई ने की थी मांग
ऑपलाइन परीक्षाओं की घोषणा के बाद प्रदेश भर में एनएसयूआई ने प्रदेश सरकार से छात्रों के हित हो देखते हुए ऑनलाइन मोड़ पर एग्जाम कराने की मांग की थी। इसके पीछे इनका तर्क था कि साल भर कक्षाएं ऑनलाइन हुई और परीक्षाएं ऑफलाइन होने से छात्रों के फेल होने की संभावनाएं ज्यादा थी। इसके लिए प्रदेशभर में प्रदर्शन भी हुए।

सरकार ने दिया यह तर्क
ऑनलाइन मोड पर परीक्षाओं के आयोजन को लेकर सरकार का तर्क है कि कोविड का प्रभाव कम हुआ है लेकिन टला नहीं है। छात्रों की कक्षाएं भी पूरी तरह नहीं लगी। ऐसे में ऑपलाइन परीक्षाओं ने कोविड के फैलने का भी खतरा होगा। इसके कारण छत्तीसगढ़ के सभी महाविद्यालयों में परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर ही आयोजित किए जाएं। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग के उपसचिव ने आदेश जारी किया है।

हेमचंद यूनिवर्सिटी में 1 अप्रेल से होनी थी परीक्षाएं
बता दें हेमचंद यूनिविर्सिटी दुर्ग में एक अप्रेल से परीक्षाएं होनी थी। वहीं पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 16 अप्रैल से ली जानी है। परीक्षाओं की समय सारणी भी घोषित कर दी गई इसके बाद परीक्षाओं को केंसिल किया गया। अब विश्विवद्यालयों द्वारा जल्द ही नई समय सारणी घोषित की जाएगी।