भिलाई। कोरोना संक्रमण से बाहर निकलने एक साल बाद स्कूलों में ऑफलाइन परीक्षाएं शुरू हुई। प्रदेश में बुधवार को 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हुई। आज 12वीं कक्षा का पहला पेपर था। छात्रों ने हिन्दी विशिष्ठ की परीक्षा दी। वहीं कल से 10 वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। दसवीं के लिए भी कल का पहला पेपर हिन्दी विशिष्ठ होगा। पहला पर्चा देकर निकलने के बाद छात्रों की मिलीजुली प्रतिक्रिया दिखी।

बता दें कोरोना की पहली व दूसरी लहर के कारण पिछले साल सभी कक्षाओं में जनरल प्रमोशन दिया गया था। इसके बाद वर्ष 2021 में भी पढ़ाई काफी प्रभावित रही। कोरोना की तीसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद सरकार ने सभी कक्षाओं की परीक्षा ऑफलाइन लिए जाने का निर्णय लिया। छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा 2 मार्च से 12 वीं तथा 3 मार्च से 10 वीं की परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया था।

सभी स्कूलों में बनाए गए सेंटर

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सभी सभी स्कूलों को सेंटर बनाया गया। सरकार ने पहले ही इस संबंध में निर्देश जारी किया था। जो छात्र जिस स्कूल में अध्ययनरत है उसका परीक्षा केन्द्र भी वहीं स्कूल होगा। इससे बच्चो क बीच सोशल डिस्टेंस बनाने में मदद मिलेगी और बच्चों को ज्यादा दूर तक ट्रेवल भी नहीं करना पड़ेगा।

छात्रों में दिखा ऑफलाइन एग्जाम का प्रेसर

12 वीं कक्षा की पहली परीक्षा देने पहुंचे छात्र-छात्राओं में एग्जाम का प्रेसर साफ दिखा। पिछले साल घर से आन्सर पेपर लिखकर जमा करने वाले छात्र-छात्राओं को इस बार क्लासरूम में बैठकर एग्जाम लिखना था। इसके लिए छात्र-छात्राओं ने अपने स्तर पर तैयारियां की इसके बाद ऑफलाइन एग्जाम की दुविधा रही। सामान्य हिन्दी का पेपर होने के बाद भी छात्र-छात्राओं के भासव निराजनक दिखे।

मिली जुली रही प्रतिक्रिया

आज पहले दिन 12 वीं के छात्रछात्राओं ने हिन्दी की परीक्षा दी। इस दौरान बच्चों की प्रतिक्रिया मिली जुली रही। कुछ बच्चों ने कहा पेपर आसान था और काफभ् अच्छा गया। वहीं कुछ बच्चो ने कठिन सवाल पूछे जाने की शिकायत की। हालांकि परीक्षा सेंटर से निकलने के बाद बच्चों के चहरों पर खुशी झलक रही थी। हिन्दी का पेपर होने से सब सामान्य दिखा वहीं आने वाले दिनों में परीक्षा टफ होने की बातें कही जा रही हैं।