भिलाई। महाशिवरात्रि के मौके पर आज इस्पात नगरी के शिवमंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। क्या आपको पता है भिलाई इस्पात संयंत्र के भीतर भी एक प्राचीन शिवमंदिर है जहां आज भी उसी श्रद्धभक्ति के साथ आराधना होती है जो पहले हुआ करती थी। मंदिर का इतिहास संयंत्र स्थापना के भी पहले का है। बताया जाता है कि संयंत्र के भीतर यह मंदिर 100 साल पुराना है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के मध्य सिंटर प्लांट 3 में साठे गांव स्थित श्री चंद्रमौलेश्वर मंदिर है। यह मंदिर इसलिए भी खास क्योंकि यह संयंत्र के भीतर है। महाशिवरात्रि के मौके पर इस मंदिर के संबंध में प्रशांत क्षीरसागर ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी महाशिवरात्रि के मौके पर सिंटर प्लांट 3 के दायरे में साठेगांव स्थित श्री चंद्रमौलेश्वर मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की है।

कभी तालाब के किनारे हुआ करता था यह मंदिर
श्री चंद्र मलेश्वर मंदिर सिंटर प्लांट 3 में आस्था का प्रतीक है। प्रशांत क्षीर सागर ने बताया कि यह 100 साल पुराना शिव मंदिर है। 100 साल से अधिक प्राचीन यह चन्द्रमौलिश्वर शिव मंदिर सोंठभाठा गांव में स्थित था। ऐसी धारणा है कि यहां पर साक्षात् भगवान शिव विराजमान है। वर्तमान में जो मंदिर परिसर है, पूर्व में यहां तालाब था। जिसके किनारे पर यह मंदिर स्थित था। मंदिर के अंदर रखे छोटे पत्थर माता लक्ष्मी का प्रतीक हैं।

प्रशांत क्षीरसागर ने बताया कि मंदिर के प्रांगण में रखा बड़ा पत्थर नाग देवता एवं छोटा पत्थर हनुमान जी का प्रतीक है। मंदिर के दाहिने ओर स्थापित हनुमान जी की प्रतिमा पूर्व से स्थापित है। बांयी ओर के कोने में स्थापित हनुमान जी की प्रतिमा CO-CCD के एरिया रिपेयर शॉप के मंदिर से लाकर पुनःस्थापित किया गया है। ऐसी मान्यता है कि सच्चे मन से मांगी गयी हर मनोकामना भगवान शिव (चन्द्र मौलिश्वर) पूरा करते है।

महाशिवरात्रि के दिन बीएसपी के अधिकारी व कार्मिक यहां पर पूजा अर्चना करते हैं। प्रशांत कुमार क्षीरसागर ने बताया महाशिवरात्रि के दिन यहां हवन पूजन, दुग्ध अभिषेक व आरती की गई। सभी भक्तों ने 108 बार भगवान शिव का नाम लिया। पूरे दिन यहां बीएसपी के अधिकारी कर्मचारियों ने पूजा की।

श्री राम शिव शंकर मंदिर सेक्टर-2 में रही भक्तों की भीड़
महाशिवरात्रि के अवसर पर श्री राम शिव शंकर मंदिर सेक्टर-2 में दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इस मौके पर भक्तों ने शिव की आराधना पुष्प व लज चढ़ाकर की। सुबह मंदिर में पूजा अर्चना के साथ हवन आरती भी की। मंदिर परिसर को सुंदर फूलों , रंगोली से सजाया गया। इस दौरान मंदिर में शिव भजन, गीत संगीत का कार्यक्रम भी हुआ।

आज मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर खिचड़ी, हलवा, नारियल का प्रसाद शिव भक्तों में वितरित किया गया।
इस दौरान प्रमुख रूप से पंडित संदीप तिवारी, विमलेंद्र तिवारी द्वारा द्वारा श्री बाबा भोलेनाथ का अभिषेक श्रृंगार पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर प्रशांत कुमार क्षीरसागर, उषा क्षीरसागर, बलराम, ईश्वर साहू, ब्रह्मानंद राव सहित कई भक्तों ने मंदिर में अपनी सेवाएं दी।