रायपुर। बिजली कंपनी में डिप्लोमा व ग्रेजुएट इंजीनियरों को ट्रेनिंग का मौका दिया जा रहा है। इसलिए छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिसटीब्यूशन कंपनी प्रदेश के बेरोजगार युवाओं कोअप्रेंटिसशिप देने जा रही है। एक साल के लिए कंपनी द्वारा कुल 135 इंजीनीयरों को काम सिखाएगी। इसमें 65 ग्रेजुएट इंजीनियर व 70 डिप्लोमा इंजीनियर्स को ट्रेनिंग दिया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने आवेदन लेना शुरू कर दिया है।

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिसटीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की ओर से इस संबंध में एक विज्ञापन जारी किया गया है। इसमें इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट युवा तथा इलेक्ट्रीकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, सिविल, कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के डिप्लोमा होल्डर युवा आवेदन कर सकते हैं।

ट्रेनिंग के साथ मिलेगा वेतन भी
अप्रेंटिस के लिए चयनित युवाओं को बिजली कंपनी द्वारा अलग अलग स्तर पर ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के साथ इन्हें मासिक वेतन भी दिया जाएगा। नियमानुसार बिजली कंपनी द्वारा इन युवाओं को 9 हजार रुपए तक मासिक वेतत दिया जाएगा। डिप्लोमा इंजीनियर्स को 8000 रुपए तथा ग्रेजुएट इंजीनियर्स को 9 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे। यह ट्रेनिंग केवल एक साल के लिए होगी।

मार्क्स के आधार पर होगी भर्ती
बिजली कंपनी ने स्पष्ट किया है कि अप्रेंटिस के लिए भर्ती मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। ज्यादा नंबर वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। एक साल की ट्रेनिंग के बाद कंपनी किसी को भी आस्थाई या स्थाई नौकरी देगी। पहले अप्रेंटिस कर चुके युवा भी आवेदन करने क पात्र नहीं होंगे। अप्रेंटिस के लिए आवेदन करने से पहले नेशनल अप्रेंटिस ट्रेनिंग स्कीम (NATS) में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए युवा सीधे कार्यालय में जा सकते हैं या डाक द्वारा आवेदन भेज सकते हैं। आवेदन के साथ 10वीं और 12वीं की अंकसूची की फोटो कॉपी, ग्रेजुएशन और डिप्लोमा की मार्कशीट, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को कास्ट सर्टिफिकेट, स्थाई निवास प्रमाण पत्र के साथ NATS का पंजीयन प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

आवेदकों को 5 मई से पहले आवेदन जमा करना होगा। आवेदन मुख्य अभियंता छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिसटीब्यूशन कंपनी लिमिटेड कोटा रोड गुढ़ियारी के नाम पर भेजा जा सकता है। या सीधे कार्यालय में दोपहर 3 से 5 बजे के बीच जमा कराया जा सकता है।