भिलाई। श्री हनुमान जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर शुक्रवार का इस्पात नगरी की सड़ते भक्तिमय हो गई। जय हनुमान व जय श्रीराम के जयघोष के साथ हजारों भक्तों ध्वज यात्रा निकाली। हनुमान जन्मोत्सव के दौरान भिलाई की सड़को पर ऐसा भव्य आयोजन जय हनुमान सेवा समिति द्वारा किया गया। शहर के 101 हनुमानमंदिरों से विशाल ध्वज यात्रा निकाली गई।

हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित इस ध्वज यात्रा की शुरुआत सेक्टर 2 से शुरू हुई। यहां से निकलकर सेंट्रल एवेन्यू होते हुए यह यात्रा सेक्टर-9 संकट मोचन हनुमान मंदिर में समाप्त होगी। इस दौरान रास्ते भर जय श्रीराम व जय हनुमान के जयघोष गूंजते रहे। वहीं हजारों की संख्या में श्रद्धालु ध्वज यात्रा में शामिल हुए। खासबात यह रही कि इस दौरान जगदम्बा ढोल तासा पथक की प्रस्तुती हुई।

हनुमान जी की ध्वज यात्रा

बता दें कि जय हनुमान सेवा समिति द्वारा हर साल हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जाती है। इसी कड़ी में इस साल भी भव्य आयोजन की तैयारी की गई। पहली बार यहां 101 हनुमान मंदिरों की ध्वज यात्रा निकाली गई।

सेक्टर 2 से होकर जय-जय श्रीराम के जयकारे के साथ सेक्टर 9 हनुमान मंदिर पहुंचने के बाद यहां हनुमान चालिसा का पाठ किया गया। महाआरती के बाद यहां महाप्रसादी का वितरण किया गया।

ध्वजयात्रा में हनुमान जी की झांकी भी विशेष आकर्षण का केन्द्र रही। इस दौरान यहां हनुमान जी की दो झांकियों के दर्शन हुए। ध्वज यात्रा के दौरान शहर हनुमान मय हो गया। जय हनुमान सेवा समिति द्वारा 16 अप्रैल को हनुमान जंयती के दौरान सेक्टर-9 चौक पर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है। शाम को यहां भजन संध्या भी होगी।